क्या आप भी सफेद बालों से हैं परेशान? तो आजमाएं ये केमिकल फ्री घरेलू नुस्खें

बढ़ती उम्र के साथ सफेद बाल होना आम बात है, लेकिन बदलती और बिगड़ती लाइफस्टाइल के चलते कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद…

white hair problem | Sach Bedhadak

बढ़ती उम्र के साथ सफेद बाल होना आम बात है, लेकिन बदलती और बिगड़ती लाइफस्टाइल के चलते कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं। इन सफेद बालों से मुक्ति पाने के लिए लोग तमाम महंगे और केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का प्रयोग करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि, ये केमिकल वाले प्रोडक्ट्स आपके बालों को काला करने की जगह रूखा और बेजान बना सकते हैं। जिनसे आपकी समस्या और भी बड़ सकती है, इसलिए आज हम लेकर आए हैं आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें जिनसे आपके बाल काले भी होगे और साथ ही नेचुरली ग्लोइंग भी लगेंगे।

प्याज का रस

प्याज का रस हम आतौर पर बालों को मजबूत और घने करने के लिए लगाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज का रस या पेस्ट बालों को काला करने में भी मदद करता है। इसके लिए आप अपने बालों में प्याज का रस या पेस्ट आधे घंटे के लिए लगाएं और फिर पानी से धो लें।

मेहंदी

मेहंदी बालों को जितना सॉफ्ट बनाने में काम आती है उतना ही आपके बालों को रंगने में मददगार होती है। इसके लिए आपको मेहंदी का पाउडर को गर्म पानी में डालना होगा। इसके बाद मेहंदी का पेस्ट बनाकर 30 मिनट के लिए अपने बालों में लगाकर छोड़ दें। फिर नॉर्मल पानी से धो लें।

अदरक

अगर आपको अपने बालों को काला करना है और स्ट्रॉग भी तो ये नुस्खा आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए आपको बस अदरक को अच्छे से कद्दूकस करना है। इसी के साथ कद्दूकस किए अदरक का रस निकालकर इसमें शहद मिला लें और इसे अपनी बालों की जड़ो में लगा लें। इसे हफ्ते में दो बार लगाया करें।

कॉफी करेगी मदद

अपने बालों को रंगने के लिए आप कॉफी की मदद ले सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच कॉफी में एक चम्मच चुकंदर का रस मिला लें । साथ ही एक गिलास पानी और एक चौथाई चाय की पत्ती लेले। चाय को पानी में उबालकर पानी छानकर कर इसमें कॉफी और चुकंदर का रस मिला लें। फिर इस पेस्ट को अपने बालों में लगा लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *