30 जून तक करा लें E-KYC, वरना बंद हो जाएगा NFSA लाभार्थियों का राशन!

Jaipur News: 30 जून तक ई-केवाईसी नहीं कराने पर नहीं मिलेगा खाद्य सुरक्षा के लाभार्थियों को राशन। कोर्ट के आदेश के शुरू हुआ केवाईसी का काम शुरू हो गया है।

NFSA beneficiaries in rajasthan | Sach Bedhadak

Jaipur News: जयपुर। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद देशभर में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (NFSA) से जुड़े परिवारों की केवाईसी का काम शुरू हो गया है। इसके चलते प्रदेश में कई राशन डीलरों ने गेहूं का वितरण अभी शुरू नहीं किया है। जिन राशन कार्ड होल्डर्स की केवाईसी पूर्ण हो गई है। वहां गेहूं मिलना शुरू हो गया है। जबकि जहां अभी केवाईसी पूरी नहीं हो गई है वहां अभी काम चल रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, अभी तक जहां सबसे ज्यादा केवाईसी कोटा में हुई हैं और सबसे कम बाड़मेर जिले में।

यह खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Politics: ‘NDA में नहीं जाऊंगा, इंडिया के साथ…मगर गठबंधन नहीं’, राजकुमार रोत ने की CM से मुलाकात

राशन की दुकानों पर केवाईसी कराने वालों की भीड़ जमा

राशन की दुकानों पर इन दिनों गेहूं लेने से ज्यादा ई-केवाईसी करवाने वाले खाद्य सुरक्षा के लाभार्थियों की भीड़ देखने को मिल रही है। खाद्य सुरक्षा योजना में पारदर्शिता लाने के लिए प्रदेश की सभी उचित मूल्यों की दुकानों पर खाद्य सुरक्षा के लाभार्थियों की राशन दुकान पर अपना आधार कार्ड और राशन कार्ड साथ बायोमेट्रिक अंगूठा लगाकर केवाईसी की जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 30 जून तक सभी खाद्य सुरक्षा लाभार्थियों को केवाईसी पूरी करानी होगी।

केवाईसी नहीं करवाने पर कट सकता है नाम

कोई भी व्यक्ति घर बैठे ओटीपी या अन्य उपकरण के जरिए केवाईसी नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा केवाईसी के लिए पात्र व्यक्ति को राशन की दुकान पर खुद उपस्थित होना होगा। 30 जून तक केवाईसी नहीं कराई तो खाद्य सुरक्षा सूची में अपने आप कट सकता है।

यह खबर भी पढ़ें:-केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने संभाला पदभार, राजस्थान को होगा बड़ा फायदा, जानिए कैसे

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक 1.07 करोड़ परिवार के 4.36 करोड़ लोग (यूनिट्स) है, जिनका नाम खाद्य सुरक्षा योजना (एनएफएसए) की सूची में जुड़ा है। इनमें से करीब 37 फीसदी यूनिट्स (करीब 1.61 करोड़ लोगों) की केवाआईसी पूरी हो चुकी है।