Career Tips: फुटवियर डिजाइनिंग में है बेहतरीन कॅरियर की संभावनाएं, ये 12 इंस्टीट्यूट करवाते हैं कोर्स 

फुटवियर एक ऐसा उद्योग है, जिसकी डिमांड हमेशा रहेगी। ऐसे में युवाओं के लिए इस फील्ड में कॅरियर के बेहतर अवसर हो सकते हैं। वैसे…

career tips There are excellent career prospects in footwear designing, the institute has 12 campuses across the country

फुटवियर एक ऐसा उद्योग है, जिसकी डिमांड हमेशा रहेगी। ऐसे में युवाओं के लिए इस फील्ड में कॅरियर के बेहतर अवसर हो सकते हैं। वैसे भी भारत दुनिया भर में फुटवियर का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है। यहां फुटवियर से जुड़ी लगभग 7 हजार लघु उद्योग इकाइयां हैं। पिछले कुछ सालों में एथलेटिक स्नीकर्स, चमड़े एवं कपड़े से बने जूतों के बाजार में काफी तेजी से वृद्धि हुई। फुटवियर इंडस्ट्री में युवाओं के लिए बेहतरीन संभावनाएं मौजूद हैं। 

अगर आप डिजाइन और तकनीक दोनों में रुचि रखते हैं तो बतौर फुटवियर डिजाइनर के तौर पर अपने कॅरियर की शुरुआत करने की दिशा में कदम बढ़ा सकते हैं। फुटवियर फैशन के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है। आजकल आमधारणा हो गई है कि अगर ड्रेस के साथ मैचिंग फुटवियर न हो तो फैशन अधूरा माना जाता है। इसलिए फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में फुटवियर डिजाइनिंग एक गतिशील और बेहद मांग वाले व्यवसायों में से एक है। 

लोगों की सोच और डिमांड के चलते वर्तमान में फुटवियर डिजाइनिंग इंडस्ट्री संभावनाओं भरे कॅरियर क्षेत्र के तौर पर उभर रही है। फुटवियर डिजाइनिंग देखा जाए तो फैशन डिजाइनिंग की एक विशेष श्रेणी है, जिसमें विभिन्न प्रकार के फुटवियर की कल्पना, डिजाइन और निर्माण कार्य शामिल हैं। फुटवियर डिजाइनर के काम में जूतों के निर्माण से जुड़ी बुनियादी जिम्मेदारियां होती हैं। 

यहां करें फुटवियर डिजाइन की पढ़ाई 

फुटवियर डिजाइनिंग के पाठ्यक्रम संचालित करने वाले देश के प्रतिष्ठित संस्थान फुटवियर डिजाइन एवं डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट के देश में 12 कैंपस में हैं। ये नोएडा, पटना, कोलकाता समेत 12 शहरों में स्थित हैं, जिनमें शैक्षणिक सत्र 2023-24 के बैचलर एवं मास्टर प्रोग्राम में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। आप यहां प्रवेश लेना चाहते हैं, तो समय रहते आवेदन कर सकते हैं।

प्रवेश के लिए जरूरी योग्यता 

बीडेस एवं बीबीए प्रोग्राम में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी विषय में 12वीं पास होना आवश्यक है। इसके साथ ही अभ्यर्थी की आयु 1 जुलाई, 2023 को 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। एमडेस एवं एमबीए प्रोग्राम में किसी भी विषय में बैचलर डिग्री की योग्यता रखने वाले प्रवेश ले सकते हैं। मास्टर कोर्स में प्रवेश के लिए कोई आयु सीमा नहीं है। इसके साथ ही अभ्यर्थी के पास इंग्लिश बोलने और लिखने की दक्षता होनी चाहिए। 

एंट्रेंस टेस्ट के जरिए मिलेगा दाखिला 

इन कोर्सेज में प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों को एफडीडीआई की ओर से आयोजित ऑल इंडिया सलेक्शन टेस्ट (एआईएसटी) 2023 देना होगा। मेरिट के आधार पर छात्रों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। टेस्ट के पैटर्न एवं पाठ्यक्रम के बारे में जानने के लिए इंस्टीट्यूट की वेबसाइट से प्रॉस्पेक्ट्स डाउनलोड कर सकते हैं।

(Also Read- Right To Education: RTE के तहत एडमिशन के लिए आवेदन आज से)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *