G-20 Summit: इस आलीशान कमरे में ठहरेंगे बाइ़डन, एक रात का किराया 10 लाख, अमेरिकी राष्ट्रपतियों की पहली पसंद

G-20 Summit: इस आलीशान कमरे में ठहरेंगे बाइ़डन, एक रात का किराया 10 लाख, अमेरिकी राष्ट्रपतियों की पहली पसंद

New Project 2023 09 08T162401.688 | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्‍ली में जी-20 सम्मेलन का आयोजन होने जा रहा है। जी-20 शिखर सम्मेलन में 20 देशों के प्रतिनिधित्‍व हिस्‍सा लेने वाले हैं। इसमें अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन समेत कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष हिस्सा ले रहे हैं। G-20 शिखर सम्मेलन के लिए दुनियाभर से भारत पहुंच रहे सभी विदेशी मेहमान सभी वीवीआईपी मेहमान हैं। इन सभी मेहमानों के ठहरने के लिए लिए खास व्यवस्था की गई है।

राजधानी के अलग-अलग होटलों में इन वीवीआईपी मेहमानों के ठहरने की व्यवस्था की गई है। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन भी आज शाम को नई दिल्ली पहुंच रहे हैं। उनके ठहरने की व्यवस्था दिल्ली के सबसे आलीशान होटलों में से एक आईटीसी मौर्य में की गई है। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति को होटल के चाणक्‍य सुइट में ठहराया जाएगा।

अमेरिका राष्ट्रपतियों की पहली पसंद…

खबरों के मुताबिक, जिस आईटीसी मौर्या में होटल अमेरिकी डेलिगेशन के ठहरने की व्यवस्था की गई है। यह सुइट साल 2007 में खुला था। यहां पर अब तक कई जानी मानी हस्तियों की मेजबानी कर चुका है। अमेरिकी डेलिगेशन के ठहरने के लिए 400 से ज्यादा कमरे बुक किए गए हैं। होटल के महलनुमा ग्रैंड प्रेजिडेंशल सुइट चाणक्य में अमेरिकी राष्ट्रपति रुकेंगे। दूसरे कमरे उनके साथ आने वाले अधिकारियों के लिए बुक कराए गए हैं। जिस सुइट में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन रुकने वाले हैं, वह बेहद कई मायनों में खास है। यह होटल भारत में अमेरिका के राष्ट्रपतियों का यह पसंदीदा ठिकाना है। इसमें जॉर्ज डब्ल्यू बुश, बिल क्लिंटन, बराक ओबामा और डॉनल्ड ट्रंप रह चुके हैं।

​प्रेसिडेंशियल सुइट…

होटल के महलनुमा ग्रैंड प्रेजिडेंशल सुइट चाणक्य में अमेरिकी राष्ट्रपति रुकेंगे। वह होटल की 14वीं मंजिल पर मौजूद है। इसका नाम चाणक्य सुइट है। यह साल 2007 में खुला था। इसमें कई देशों के प्रमुख रह चुके हैं। इस सुइट में सबसे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश रुके थे। इसके बाद बराक ओबामा भी इसी सुइट में रुक चुके हैं। चाणक्य सुइट अपनी डिजाइन और थीम के लिए जाना जाता है। इसमें एक से बढ़कर एक लग्जरी सुविधाएं मौजूद हैं। यह 4600 स्क्वायर फीट में फैला हुआ है।

​​होटल का कैसे पड़ा नाम…

राजा चंद्रगुप्‍त मौर्य को सत्ता दिलाने वाले महान राजनीतिज्ञ, कूटनीतिज्ञ और अर्थशास्‍त्री चाणक्य के नाम पर बना यह सुइट अपनी अद्भुत सजावट और डिजाइन के लिए पहचाना जाता है। चाण्क्य सुइट की दूसरी खासियतों में अजीज और तैयब मेहता जैसे प्रतिष्ठित कलाकारों की दुर्लभ कलाकृतियां भी शामिल हैं। अर्थशास्त्र के चित्र, थीम से जुड़े चांदी के गुलाब जल के स्प्रिंकलर, 600 थ्रेड काउंट लिनेन, नुलवाल्ड से स्टीम और सौना रूम भी इसमें शामिल रहते हैं। ये तमाम खूबियां विदेशी मेहमानों और खासकर राष्‍ट्राध्‍यक्षों को अपनी ओर खींचती हैं।

​भारतीयता की दिखती है झलक…

इस होटल को खास भारतीय कलाओं से सजाया गया है। होटल में सभी तरह की सुख-सुविधाएं उपलब्ध है। सुइट में सोने-चांदी से बने फूलदान के साथ काफी सुंदर पेंटिंग लगी हुई हैं। इसमें लिविंग रूम, स्टडी, प्राइवेट डाइनिंग रूम, मिनी स्पा और जिम की सुविधा मौजूद है। इस सुइट की सबसे खास बात यह है कि इसके गलियारे के अंत में चाणक्य की एक शानदार मूर्ति रखी गई है। वहीं इसका एंट्री गेट एक शाही गलियारे का आभास देता है। इस सुइट में मास्टर बेडरूम के साथ वॉक-इन अलमारी, निजी स्टीम रूम, गेस्ट रूम जैसी कई सुविधाएं मिलती हैं।

दलाई लामा ने भी रुके थे

तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा भी चाणक्‍य सुइट में रुक चुके हैं। इसके अलावा इस सुइट में बराक ओबामा और दलाई लामा के अलावा अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बिल क्लिंटन और जॉर्ज बुश, ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर, रूस के राष्‍ट्रपति व्लादिमिर पुतिन तथा सऊदी के किंग अब्दुल्ला भी ठहर चुके हैं। ब्रुनेई के सुल्तान भी यहां रुक चुके हैं।

​​इतना है किराया…

आईटीसी मौर्या के चाणक्य सुइट के किराए के बारे में सुनकर आप हैरान रह जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चाणक्य सुइट में एक रात रुकने का किराया करीब 8 से 10 लाख रुपये के बीच है। जो बाइडन को 14वें फ्लोर पर ले जाने के लिए स्पेशल लिफ्ट का भी निर्माण किया गया है। इस लिफ्ट के जरिए वह सीधे अपने सुइट में जा सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *