अडाणी-हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर सुप्रीम कोर्ट ने बनाई एक्सपर्ट कमेटी, दिए जांच के आदेश

अडाणी-हिंडनबर्ग रिपोर्ट मामले में सुप्रीम कोर्ट ने आज सुनवाई की, जिसमें उन्होंने एक एक्सपर्ट कमेटी बनाते हुए जांच के आदेश दे दिए हैं। इस कमेटी…

Supreme Court | Sach Bedhadak

अडाणी-हिंडनबर्ग रिपोर्ट मामले में सुप्रीम कोर्ट ने आज सुनवाई की, जिसमें उन्होंने एक एक्सपर्ट कमेटी बनाते हुए जांच के आदेश दे दिए हैं। इस कमेटी की अध्यक्षता पूर्व जज एएम सप्रे करेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने सेबी को भी जांच करने के निर्देश दिए हैं और 2 माह में रिपोर्ट भी मांगी है।

कमेटी में यह लोग हैं शामिल

यह समिति भारतीय निवेशकों की सुरक्षा के लिए भी काम करेगी। समिति में ओपी भट्ट,न्यायमूर्ति जेपी देवदत्त, नंदन नीलेकणी, केवी कामथ,सोमशेखरन सुंदरसन शामिल हैं।

सेबी को भी जांच के आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने सेबी को जांच का आदेश देते हुए कहा है कि वह इसकी जांच करेगी क्या सेबी के नियमों की धारा 19 का उल्लंघन हुआ है और क्या स्टॉक की कीमत में कोई हेरफेर हुआ है। शीर्ष अदालत निवेशकों के हितों की रक्षा के लिए नियामक तंत्र से संबंधित एक समिति के गठन सहित हिंडनबर्ग रिपोर्ट से संबंधित याचिका पर सुनवाई कर रही थी।

सुप्रीम कोर्ट में 4 याचिकाएं की गई हैं दाखिल

बता दें कि इस मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में अब तक चार जनहित याचिकाएं दायर की गई हैं। जिसमें कांग्रेस नेता जया ठाकुर और भी शामिल हैं। गौरतलब है कि ‘हिंडनबर्ग रिसर्च’ ने अडानी समूह के खिलाफ कई आरोप लगाए थे। जिसके बाद अदानी ग्रुप के शेयरों की कीमतों में काफी गिरावट आ गई। हिंडनबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में अडानी समूह पर मार्केट में हेरफेर और अकाउंट में धोखाधड़ी का आरोप लगाया था। लेकिन गौतम अडानी ने इन आरोपों को एक सिरे से खारिज कर दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *