अमेरिका में पढ़ाई, लंदन में करोड़ों का पैकेज छोड़ राजनीति में एंट्री, जानिए TMC नेता महुआ मोइत्रा की कहानी

पैसे लेकर सवाल पूछने के मामले में टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा की संसद की सदस्यता चली गई है। जिसके कारण पूरे देश में उनकी चर्चा हो रही है। उनके उपर ये आरोप बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने लगाया था। महुआ मोइत्रा इससे पहले भी कई बार सुर्खियों में रह चुकी है।

Rajasthan Police 2023 12 08T175032.813 | Sach Bedhadak

Mahua Moitra: पैसे लेकर सवाल पूछने के मामले में टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा की संसद की सदस्यता चली गई है। जिसके कारण पूरे देश में उनकी चर्चा हो रही है। उनके उपर ये आरोप बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने लगाया था। महुआ मोइत्रा इससे पहले भी कई बार सुर्खियों में रह चुकी है। अपने बात कहने के तरीके से से मोइत्रा लोगों का ध्यान में अपनी ओर खींच लेती है। हालांकि, बहुत कम लोग जानते हैं कि राजनीति में आने से पहले महुआ एक सफल बैंकर थीं। आइए जानते है लोकसभा सांसद महुआ मोइत्रा सफर के बारें में…

Rajasthan Police 2023 12 08T174947.581 | Sach Bedhadak

अमेरिका में की पढ़ाई

महुआ का जन्म साल 1974 में असम के कछार जिले में हुआ था। महुआ ने अपनी पढ़ाई राजधानी कोलकाता से की। प्राथमिक शिक्षा प्राप्त करने के बाद महुआ को उनके परिवार ने आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका भेज दिया। टीएमसी सांसद ने 1998 में मैसाचुसेट्स के माउंट होलोके कॉलेज साउथ हैडली से अर्थशास्त्र और गणित में स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

Rajasthan Police 2023 12 08T175032.813 | Sach Bedhadak

लंदन और न्यूयॉर्क में काम किया

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद महुआ ने प्रतिष्ठित बैंकिंग कंपनी जेपी मॉर्गन चेज़ में काम किया। उन्होंने न्यूयॉर्क और लंदन दोनों जगह काम किया। वह भी अच्छे पद पर पहुंच गई थीं। यहां वह करोड़ों रुपए रुपये के पैकेज पर काम कर रही थी। जेपी मॉर्गन में काम करने वाले एक निवेश बैंकर का औसत वेतन 1.21 लाख डॉलर से अधिक है, जो भारतीय रुपये में एक करोड़ रुपये से अधिक है। अनुभव के साथ सैलरी करोड़ों तक पहुंच जाती है।

Rajasthan Police 2023 12 08T133035.227 1 | Sach Bedhadak

कांग्रेस पार्टी से शुरु किया राजनीतिक सफर

महुआ को लंदन और न्यूयॉर्क में काम करने में मजा नहीं आया तो वह राजनीति में आकर लोगों की सेवा करना चाहती थीं। इसलिए उन्होंने भारत लौटने का फैसला किया। 2009 में वह कांग्रेस में शामिल हो गईं। हालांकि, एक साल के भीतर ही उनका कांग्रेस से मोहभंग हो गया और उन्होंने 2010 में टीएमसी में शामिल होने का फैसला किया। टीएमसी में शामिल होने के बाद उनका राजनीतिक करियर ग्राफ लगातार बढ़ता रहा है।

पहले विधायक फिर बनी सांसद

टीएमसी ने उन्हें 2016 में नदिया जिले की करीमपुर विधानसभा सीट से टिकट दिया और महुआ यहीं से जीतकर विधानसभा पहुंचीं, टीएमसी ने उनकी प्रतिभा को पहचाना और फिर तीन साल बाद हुए 2019 लोकसभा चुनाव के लिए पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर सीट से टिकट दिया। महुआ ने भी पार्टी को निराश नहीं किया और यहां से जीत हासिल की, इस तरह वह पहली बार लोकसभा पहुंचीं।

पति को दिया था तलाक

महुआ मोइत्रा ने डेनिश फाइनेंसर लार्स ब्रॉर्सन से शादी की। लेकिन ये शादी ज्यादा दिनों तक नहीं चल सकी और फिर दोनों ने एक दूसरे से तलाक ले लिया। महुआ के एक और पूर्व पार्टनर का नाम इन दिनों चर्चा में है। इस शख्स का नाम जय अनंत देहद्राई है, जो सुप्रीम कोर्ट में वकील हैं। महुआ ने उनके खिलाफ मानहानि का मुकदमा भी दायर किया है। फिलहाल महुआ दिल्ली में अकेली रहती हैं।