ग्रीस में PM मोदी को मिला सर्वोच्च सम्मान…प्रगाढ़ हुए रिश्ते, अब रणनीतिक साझेदारी बढ़ाएंगे भारत-यूनान

पीएम मोदी को यूनान की राष्ट्रपति कैटरीना एन सकेलारोपोउलू ने देश के प्रतिष्ठित ‘ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर’ से सम्मानित किया।

Grand Cross of the Order of Honor

PM Modi Greece Tour : दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स देशों की शिखर बैठक में भाग लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को एक दिवसीय यात्रा पर यूनान पहुंचे जहां उन्होंने अपने यूनानी समकक्ष किरियाकोस मित्सोताकिस साथ द्विपक्षीय बैठक में विभिन्न मुद्दों पर विचार विमर्श किया। इस अवसर पर दोनों देशों ने अपने संबंधों को रणनीतिक साझेदारी के स्तर तक बढ़ा दिया। पीएम मोदी और यूनानी प्रधानमंत्री मित्सोताकिस ने विशेष रूप से रक्षा और सुरक्षा, व्यापार और उभरती प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में संबंधों को एक नई गति देने का संकल्प व्यक्त किया।

पीएम मोदी को यूनान की राष्ट्रपति कैटरीना एन सकेलारोपोउलू ने देश के प्रतिष्ठित ‘ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर’ से सम्मानित किया। यह एक विशिष्ट सम्मान है जो यूनान की राष्ट्रपति द्वारा ऐसे प्रधानमंत्रियों और प्रतिष्ठित व्यक्तियों को दिया जाता है, जिन्होंने अपने विशिष्ट पद के कारण यूनान के कद को बढ़ाने में योगदान दिया है। पीएम मोदी ने अपने मीडिया बयान में कहा कि बातचीत में इस बात पर भी सहमति बनी कि भारत और यूनान के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के स्तर पर एक संस्थागत संवाद ढांचा होना चाहिए।

द्विपक्षीय व्यापार 2030 तक होगा दाेगुना

पीएम मोदी ने अपने यूनानी समकक्ष से बातचीत के बाद कहा कि दोनों पक्षों ने 2030 तक द्विपक्षीय व्यापार को दोगुना करने का लक्ष्य भी रखा है और कु शल प्रवासन की सुविधा के लिए प्रवासन और गतिशीलता साझेदारी समझौते को मजबूत करने का निर्णय लिया है। यूक्रेन संकट का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि भारत और यूनान इसे सुलझाने के लिए कूटनीति और बातचीत का समर्थन करते हैं। वहीं, यूनानी प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों पक्ष विभिन्न चुनौतियों से निपटने के लिए आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं। विशेषकर यूक्रेन में उथल-पुथल और युद्ध के दौर में।

अज्ञात सैनिकों के मकबरे पर श्रद्धांजलि अर्पित

पीएम मोदी ने यूनान में अपने कार्यक्रमों की शुरुआत एथेंस में अज्ञात सैनिकों के मकबरे पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ की। पिछले 40 साल में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूनान की यह पहली यात्रा है। किसी शीर्ष भारतीय राजनेता की यूनान की आखिरी यात्रा सितंबर 1983 में हुई थी जब तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने देश की यात्रा की थी। यूनान के विदेश मंत्री जॉर्ज गेरापेट्रिटिस ने हवाई अड्डे पर गर्मजोशी से प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया।

ये खबर भी पढ़ें:- स्मार्ट सिटी में इंदौर फिर बना सरताज, MP बेस्ट स्टेट…राजस्थान व UP तीसरे नंबर पर, जयपुर को अवार्ड नहीं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *