Raju Shrivastava Death : काफी उतार-चढ़ाव वाला रहा राजू श्रीवास्तव का सियासी सफर

Raju Shrivastava Death : गजोधर भैय्या के नाम से मशहूर कॉमेडियन किंग राजू श्रीवास्तव (Raju Shrivastava) आज सभी को रूला कर चले गए। राजू श्रीवास्तव…

Raju Shrivastava

Raju Shrivastava Death : गजोधर भैय्या के नाम से मशहूर कॉमेडियन किंग राजू श्रीवास्तव (Raju Shrivastava) आज सभी को रूला कर चले गए। राजू श्रीवास्तव ने अपने क़ॉमिक अंदाज से देश के कोने कोने में लोगों के दिलों में जगह बना ली थी। राजू के इसी अंदाज के आम लोग ही नहीं राजनेता भी कायल थे। तभी तो उन्हें कई राजनीतिक दलों ने अपनी पार्टी ने शामिल कराने के लिए उन्हें प्रस्ताव भेजा। वर्तमान में वे देश की सबसे बड़ी पार्टी भाजपा में शामिल थे।

साल 2012 में सपा में हुए थे शामिल

राजू श्रीवास्तव उत्तर प्रदेश के कानपुर से ताल्लुक रखते थे। साल 2012 में उत्तर प्रदेश की तत्कालीन सत्तारूढ़ राजनीतिक दल अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) की समाजवादी पार्टी में वे शामिल हुए। बात यही नहीं रुकी, राजू श्रीवास्तव (Raju Shrivastava) के व्यक्तित्व और लोगों से जुड़ाव को देखते हुए सपा ने राजू को जनप्रतिनिधि बनाने के लिए कदम उठाया। साल 2014 में लोकसभा चुनाव के वक्त सपा ने राजू को उनके ही गृह जिले कानपुर से टिकट दिया। लेकिन कुछ कारणों से राजू श्रीवास्तव ने सपा का यह टिकट वापस कर दिया। इसका कारण वे कई बार टीवी पर और कई इंटरव्यू में भी बता चुके हैं। जिसमें उन्होंने सपा के स्थानीय नताओं और ईकाइयों से समर्थन नहीं मिलने का आरोप लगाया।

भाजपा से जुड़कर बने स्वच्छ भारत अभियान के ब्रांड अंबेसडर

राजू (Raju Shrivastava) देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रभावित होकर साल 2014 में ही भाजपा में शामिल हो गए। उस वक्त देश के गृहमंत्री रहे राजनाथ सिंह ने खुद राजू को सदस्यता दिलाई थी। राजू श्रीवास्तव का व्यक्तित्व इतना प्रभावशाली था कि वे केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी अभियान स्वच्छ भारत (Swachh Bharat Abhiyan) से भी जुड़े। उन्हें केंद्र सरकार ने स्वच्छ भारत जैसे बड़े अभियान का ब्रांड अंबेसडर बनाया। भाजपा ने उन्हें अपना स्टार प्रचारक भी बनाया था।

चुनावी रैलियों में लोगों को हंसाते थे राजू

साल 2017 में यूपी में विधानसभा चुनाव हुए थे। तब राजू श्रीवास्तव (Raju Shrivastava) ने पूरे प्रदेश में ताबड़तोड़ रैलियां की थीं और भाजपा के लिए जनता से समर्थन की मांग की थी। उस वक्त राजू श्रीवास्तव का काफिला जहां से गुजरता था वहां हजारों लोगों की भीड़ उन्हें देखने के लिए उत्साहित हो जाती थी। लोग उनके काफिले के साथ चलते थे। जनसभाओं में भी वे अपने कॉमिक अंदाज से लोगों को संबोधित करते थे। चुनावी दौर में भी उना यह अंदाज काफी चर्चित हुआ था।

टीवी की गरमागरम बहस में भी होते थे शामिल

राजू श्रीवास्तव (Raju Shrivastava) को यूपी की योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश फिल्म विकास परिषद का चेयरमैन नियुक्त किया था। राजू श्रीवास्तव अक्सर कई मुद्दों पर टीवी की गरमागरम डिबेट शो में भी हिस्सा लेते थे और पुरजोर तरीके से अपनी बात को रखते थे। हमेशा बिंदास और कॉमिक अंदाज  दिखने वाले राजू श्रीवास्तव का यह अंदाज भी लोगों को उनके व्यक्तित्व का कायल कर गया।

यह भी पढ़ें- राजू के ये डायलॉग्स सुनकर दुखी आदमी भी हो जाता था खुश, कॉमेडी किंग के बड़े डायलॉग्स  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *