Facebook पर गलती से भी न करें ये 4 गलतियां, वरना सीधे जेल पहुंच जाएंगे

Facebook आज दुनिया भर के करोड़ों लोगों के लिए एक-दूसरे से कनेक्टेड रहने का एक आसान माध्यम बन चुका है।

Facebook, Facebook Tips, content sharing tips on facebook, social media tips,

Facebook आज दुनिया भर के करोड़ों लोगों के लिए एक-दूसरे से कनेक्टेड रहने का एक आसान माध्यम बन चुका है। लोग अपने परिजनों, दोस्तों और कलीग्स से चैट करने करने तथा कुछ अच्छी मेमोरीज शेयर करने के लिए फेसबुक का यूज करते हैं। यदि स्मार्टफोन की बात करें तो फेसबुक को अब तक 5 बिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है और अरबों लोग रोजाना इस पर घंटों बिताते हैं।

फेसबुक के बढ़ते मिसयूज के कारण इन दिनों सरकार भी काफी सख्त हो गई है तथा लगातार नए नियम ला रही हैं। ऐसे में जरूरत है कि आप कुछ बातों का ध्यान रखें ताकि आपको किसी तरह की कोई समस्या नहीं आएं। जानिए क्या हैं ये गलतियां जो आपको भूल कर भी नहीं करनी चाहिए।

Facebook पर न तो पाइरेटेड मूवीज देखें और न ही उनके लिंक शेयर करें

यह भी पढ़ें: सिर्फ 579 रुपए में खरीदें 6GB+128GB वाला Poco X4 Pro 5G! 5जी इंटरनेट भी चलेगा

इन दिनों एक नया ट्रेंड बन चुका है कि ताजा रिलीज हुई बॉलीवुड और हॉलीवुड की फिल्मों की पाइरेटेड कॉपी तुरंत ही फेसबुक पर अपलोड करके उसे लाइव कर दिया जाता है। इस तरह की पाइरेसी से फिल्म निर्माताओं और डिस्ट्रीब्यूटर्स को नुकसान होता है। इसलिए सरकार ने एंटी पाइरेसी कानून का निर्माण किया है। यदि आप भी फेसबुक पर पाइरेटेड मूवीज देखते हैं या उसके लिंक दूसरों के साथ शेयर करते हैं तो आपको एंटी पाइरेसी लॉ के तहत सजा हो सकती है।

फेसबुक पर मजाक में भी किसी को धमकी न दें

कई बार हम दोस्तों तथा परिजनों को मजाक-मजाक में धमकी दे दिया करते हैं। इनके पीछे हमारा उद्देश्य गलत नहीं होता परन्तु यदि कोई व्यक्ति इन पर आपत्ति जता दें या इनकी शिकायत कर दें तो पुलिस ऐसी मजाकिया धमकी देने वाले यूजर्स के विरुद्ध कार्यवाही कर सकती है। उनसे जुर्माना लिया जा सकता है अथवा उन्हें जेल भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें: WhatsApp से कॉल करने पर देने होंगे पैसे! सरकार जल्दी कर सकती है घोषणा

कभी भी आपत्तिजनक फोटो/वीडियो शेयर न करें

आप Facebook पर चाहे जो भी शेयर करें लेकिन आपत्तिजनक या भड़काऊ कंटेंट वाली फोटोज और वीडियोज को शेयर न करें। केवल ऐसी पोस्ट शेयर करें जो किसी भी तरह से हिंसक प्रवृत्ति की न हो, समाज में नफरत और वैमनस्य न फैलाती हो और किसी की धार्मिक भावनाओं को ठेस न पहुंचाती हो। यदि ऐसा हुआ तो उस पर आपत्ति हो सकती है और पुलिस कंटेंट शेयर करने वालों के खिलाफ कार्यवाही कर सकती है।

किसी लड़की/महिला को गलत मैसेज न करें

सोशल मीडिया अपने विचारों को अपनी याददाश्तों को शेयर करने का तरीका है। बेहतर होगा कि आप इसका सही तरह से लाभ उठाएं और मिसयूज न करें। कई लोग सोशल मीडिया पर भी लड़कियों को अनवांटेड मैसेज भेज कर परेशान करने लगते हैं। ऐसा करने पर यूजर को अरेस्ट कर जेल भेजा जा सकता है और उसे कठोर सजा भी हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *