Parliament Monsoon Session : वापस हुआ कांग्रेस सांसदों का निलंबन, स्पीकर ने दी ‘आखिरी’ चेतावनी

Parliament Monsoon Session : संसद में हंगामें के कारण लोकसभा से निलंबित किेए गए कांग्रेस के 4 सांसदों का निलंबन आज वापस ले लिया गया…

mp | Sach Bedhadak

Parliament Monsoon Session : संसद में हंगामें के कारण लोकसभा से निलंबित किेए गए कांग्रेस के 4 सांसदों का निलंबन आज वापस ले लिया गया है। सांसद मणिकम टैगोर, ज्योतिमणि, राम्या हरिदास और टी एन प्रथापन को लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने संसद के इस पूरे मानसून सत्र से निलंबित किया था। लेकिन इस कार्रवाई के बाद से विपक्ष के सांसदों का विरोध औऱ तेज हो गया था। जिससे लगातार सदन की कार्यवाही में रुकावट आ रही थी। इसलिए लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने आज इन चारों सांसदों का निलंबन वापस ले लिया है।

स्पीकर ओम बिरला ने दी ‘आखिरी’ चेतावनी

कांग्रेस सांसदों का निलंबन वापस लेेते वक्त लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ( Om Birla ) ने चेतावनी देते हुए कहा कि मैं सदन के सभी दलों से अनुरोध करता हूं कि हाउस के अंदर प्ले कार्ड न लेकर आएं। अगर कोई सांसद प्ले कार्ड लेकर आता है तो वे निश्चित रूप से कार्रवाई करेंगे। वे उन सांसदों को आखिरी मौका दे रहे हैं।

गौरतलब हैं कि सदन में तख्तियां लेकर प्रदर्शन करने पर इन सांसदों पर कार्रवाई हुई थी। ये सदस्य अग्निपथ योजना, महंगाई और GST के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। सदन के अंदर तक इन लोगों ने जोरदार हंगामा किया था। जिसके चलते लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने इन सांसदों को पूरे मानसून सत्र के लिए निलंबित कर दिया था।

राज्यसभा कल सुबह 11 बजे तक हुई स्थगित, पास हुआ 1 बिल

राज्यसभा ( Rajya Sabha ) में आज की चर्चा में भारतीय अंटार्कटिक विधेयक 2022 पारित किया गया। यह विधेयक अंटार्कटिक पर्यावरण के साथ-साथ आश्रित और संबद्ध पारिस्थितिक तंत्र की रक्षा करने और अंटार्कटिक संधि को प्रभावी बनाएगा। इसके बाद संसद के उच्च सदन को मंगलवार सुबह 11 बजे तक स्थगित कर दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *