INDIA vs NDA के बीच होगा 2024 का घमासान ! नए कलेवर में विपक्षी गठबंधन, एक साथ आए 26 दल

कांग्रेस के नेतृत्व वाला यह विपक्षी गुट जो UPA के नाम से जाना जाता था उसका नाम अब INDIA कर दिया गया है.

sb 1 2023 07 18T165603.075 | Sach Bedhadak

Opposition Meeting: कर्नाटक के बेंगलुरु में 2024 की रणनीति को लेकर विपक्षी दलों की 2 दिन की महाजुटान आखिर खत्म हो गई जहां सभी 26 विपक्षी दलों ने सामूहिक सहमति से बैठक में NDA से टक्कर लेने के लिए अब अपने गुट का नाम INDIA करने का ऐलान किया है. जानकारी के मुताबिक कांग्रेस के नेतृत्व वाला यह विपक्षी गुट पहले UPA के नाम से जाना जाता था जिसका नाम अब बदल दिया गया है और अब 2024 के रण के लिए तमाम विपक्षी दल INDIA गठबंधन का हिस्सा होंगे. वहीं INDIA की फुल फॉर्म ‘इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इन्क्ल्युसिव एलायंस’ है.

दरअसल बेंगलुरु में पिछले 2 दिन से एनडीए के खिलाफ एक मजबूत और एकजुट गठबंधन तैयार करने के लिए विपक्षी दलों का मंथन चल रहा था जहां इस बैठक में 26 विपक्षी दलों के अलावा सभी पार्टी के अध्यक्ष और 6 राज्यों के सीएम भी शामिल हुए थे. बताया जा रहा है कि गठबंधन का नया नाम ‘इंडिया’ राहुल गांधी ने दिया है जिस पर चर्चा के दौरान आम सहमति बन गई.

वहीं बैठक के दौरान खरगे ने कहा कि इस बैठक का मकसद सिर्फ सत्ता हासिल करना नहीं है, ये बैठक और जुटान संविधान को बचाने, लोकतंत्र और सोशल जस्टिस को बचाने के लिए की जाने वाली एक कोशिश है.

खरगे ने किया गठबंधन का ऐलान

वहीं बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने विपक्षी दलों की प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऐलान किया कि विपक्षी एकता के समन्वय के लिए 11 सदस्यों की कमेटी बनाने के साथ ही एक कार्यालय जल्द बनाया जाएगा और अगली बैठक मुंबई में की जाएगी. उन्होंने कहा कि हमारे बीच राजनीतिक मतभेद हैं लेकिन हम देश को बचाने के लिए एक साथ आए हैं.

वहीं गठबंधन को लीड करने के सवाल पर खरगे ने कहा कि हम एक कोऑर्डिनेशन कमेटी बना रहे हैं जहां मुंबई की बैठक में 11 नाम तय किए जाएंगे और आगे की तैयारी बाद में तय की जाएगी.

मोदी और इंडिया के बीच होगी लड़ाई

वहीं बैठक के बाद राहुल गांधी ने कहा कि आज देश की आवाज को दबाया जा रहा है और हमनें INDIA नाम इसीलिए चुना है क्योंकि यह लड़ाई NDA और इंडिया के बीच होगी, यह लड़ाई मोदी और इंडिया के बीच है. उन्होंने कहा कि हम सब जानते हैं कि जब कोई इंडिया के खिलाफ खड़ा होता है किसकी जीत होती है. राहुल ने कहा कि आज भारत के विचार पर हमला हो रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *