INDIA गठबंधन में सीट शेयरिंग और जातिगत जनगणना पर मंथन, भोपाल में होगी पहली संयुक्त रैली

विपक्षी गठबंधन ने अक्टूबर के पहले सप्ताह में मध्य प्रदेश के भोपाल में अपनी पहली संयुक्त सार्वजनिक चुनावी जनसभा आयोजित करने का फैसला लिया।

sach 1 22 | Sach Bedhadak

INDIA alliance : नई दिल्ली। विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ ने बुधवार को फैसला किया कि अगले लोकसभा चुनाव के लिए सीटों के तालमेल को जल्द अंतिम रूप दिया जाएगा और अगले महीने से देश के विभिन्न हिस्सों में गठबंधन की जनसभाएं शुरू होंगी। इसके अलावा विपक्षी गठबंधन ने अक्टूबर के पहले सप्ताह में मध्य प्रदेश के भोपाल में अपनी पहली संयुक्त सार्वजनिक चुनावी जनसभा आयोजित करने का फैसला लिया।

जिसमें महंगाई, बेरोजगारी और बीजेपी सरकार के भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाया जाएगा। वहीं, कुछ समाचार चैनल के एंकर के कार्यक्रमों के बहिष्कार भी सहमति जताई गई। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार के नई दिल्ली स्थित आवास पर बुधवार को हुई मीटिंग में ये अहम फैसले लिए गए।

कांग्रेस के संगठन महासचिव और समन्वय समिति के सदस्य केसी वेणुगोपाल ने कहा कि समन्वय समिति ने फैसला किया है कि सीटों के तालमेल को लेकर प्रक्रिया शुरू की जाएगी। घटक दल बातचीत करेंगे और सीटों के तालमेल पर जल्द फैसला करेंगे। हालांकि, पार्टियां अब तक यह सुझाव देती रही हैं कि उनकी सीटों का बंटवारा लोकसभा चुनाव के लिए होगा।

पार्टियां अक्टूबर के अंत तक अपनी सीट-बंटवारे की चर्चा खत्म करना चाहती हैं। अब्दुल्ला ने बैठक के बाद कहा कि हमें उन सीटों पर चर्चा करनी चाहिए जो बीजेपी, एनडीए या उन पार्टियों के पास हैं जो इनमें से किसी भी गठबंधन का हिस्सा नहीं हैं। जो सीटें पहले से ही इंडिया के सदस्यों के पास हैं, उन पर चर्चा की नहीं की जानी चाहिए।

जाति जनगणना के मुद्दे को आगे बढाने का फैसला

इंडिया गठबंधन की ओर से बुधवार को जारी संयुक्त बयान में कहा गया कि मीटिंग में मौजूद पार्टियों के नेताओं ने जाति जनगणना मुद्दे को उठाने पर सहमत जताई है। मीटिंग में विपक्षी पार्टियों ने जाति जनगणना के मुद्दे को आगे बढाने का फैसला किया।

बैठक में अभिषेक बनर्जी के शामिल नहीं होने के लेकर वेणुगोपाल ने आरोप लगाया कि बीजेपी की प्रतिशोध की राजनीति के तहत उन्हें समन जारी किया गया था। जाति जनगणना के मुद्दे पर तृणमूल कांग्रेस का रुख अलग होने के बारे में पूछे जाने पर वेणुगोपाल ने कहा कि पश्चिम बंगाल के सत्तारूढ़ दल से बातचीत की जाएगी।

कुछ समाचार चैनलों के एंकर के कार्यक्रमों का होगा बहिष्कार

कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने बैठक के बाद संवाददाताओं से चर्चा के दौरान कहा कि विपक्षी गठबंधन ने कुछ समाचार चैनल के एंकर के कार्यक्रमों के बहिष्कार भी सहमति जताई है और इस बारे में ‘इंडिया’ का मीडिया से संबंधित कार्य समूह फैसला करेगा कि किन-किन एंकर के कार्यक्रम में विपक्षी गठबंधन के घटक दलों के प्रतिनिधि शामिल नहीं होंगे।

ये खबर भी पढ़ें:-कलेक्टर बनांएगे दलालों की सूची…रेगुलेशन के दायरे में डिजिटल मीडिया! जानें-क्यो खास है ये 4 विधेयक?