Ganesh Chaturthi 2023 : आप भी करने जा रहे हैं गणपति स्थापना, तो मूर्ति खरीदते समय ना करें ये गलतिंयां

Ganesh Chaturthi 2023: भगवान गणेश की मूर्ति खरदीते समय कई बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। इस बारे में वास्तु शास्त्र में काफी कुछ बताया गया है। जानिए वास्तु के हिसाब से किन नियमों का करें पालन।

Ganpati Murti | Sach Bedhadak

Ganesh Chaturthi 2023: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के बाद भक्त गणपति बप्पा की भक्ति में लीन होने वाले हैं। हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल पूरे देश में गणेशोत्सव 19 सितंबर, 2023, मंगलवार से शुरू हो रहा है, जो 28 सितंबर, 2023 को अनंत चतुर्दशी के दिन समाप्त होगा। इस दौरान बड़े-बड़े पंडालों में गणेश जी स्थापित होंगे। साथ ही भक्त लोग अपने-अपने घर गणपति बप्पा को लेकर आएंगे और विविधवत पूजा करेंगे और एक शुभ मुहूर्त में बप्पा को विदा करते हैं।

सनातन धर्म के अनुसार, हर साल भाद्रपद माह की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन से गणेश उत्सव का आरंभ होता है। 10 दिनों तक चलने वाले इस पर्व में बप्पा की विधिवत पूजा के साथ भोग आदि लगाते हैं। अगर आप भी इस साल गणपति बप्पा को अपने घर लाना चाहते हैं और उन्हें शुभ मुर्हूत में स्थापित करना चाहते हैं ये इन बातों का जरूर ध्यान रखें।

मूर्ति का रखें ध्यान

बाजार में गणपति बप्पा की विभिन्न तरह की मुद्राएं मिलती हैं। लेकिन वास्तु के हिसाब से बप्पा की ऐसी मूर्ति लें जिसमें वह बैठे या फिर लेटे हुए अवस्था में हों। ऐसी मूर्ति घर लाने से सुख-समृद्धि और शांति आती है।

यह खबर भी पढ़ें:-Bhadrapad Masik Shivratri आज, ऐसे करें भगवान शिव और पार्वती की पूजा, पूरी होगी हर मनोकामना

किस दिखा में होने चाहिए गणपति की सूंड

वास्तु शास्त्र के अनुसार, गणपति जी की मूर्ति लाते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि उनकी सूंड किस दिशा में है। गणपति जी की मूर्ति ऐसी मूर्ति खरीदें जिसमें उनकी सूंड बाएं ओर मुड़ी हुई है। इस तरह के सूंड वाली मूर्ति लगाने से सुख-समद्धि की प्राप्ति होती है।

मूषक और मोदक होना जरूर

गणपति बप्पा की मूर्ति में चरणों में बैठा एक मूषक जरूर होना चाहिए। इसके साथ ही मोदक भी रखें होने चाहिए। फिर वह चाहे हाथ में ही क्यों न लिए हो।

यह खबर भी पढ़ें:-2 दिन रहेगी भाद्रपद की अमावस्या, ऐसे करें अपने पितृों को खुश, नदि में स्नान और तीर्थ दर्शन से बनते है सारे

किस तरह के गणपति जी की मूर्ति लाएं

बाजार में मूर्ति की विभिन्न प्रकार की मिलती है। ऐसे में आप इकोफ्रेंडली यानी पूरी मिट्टी से बनी ही मूर्ति लाएं, क्योंकि इसे आप आसानी से जल में प्रवाहित कर सकते हैं।

किस रंग की मूर्ति होना शुभ

घर में सुख-शांति लाने के लिए सफेद रंग की और आत्म विश्वास, सुख-समृद्धि के लिए लाल रंग की गणेश जी की मूर्ति ला सकते हैं।