Land For Job Scam : लालू यादव के परिवार और करीबियों पर ED की रेड, दिल्ली से पटना तक ताबड़तोड़ छापे

Land For Job Scam : जमीन के बदले नौकरी मामले में RJD प्रमुख लालू यादव के परिवार के सदस्यों और उनके करीबियों के ठिकानों पर…

image 8 | Sach Bedhadak

Land For Job Scam : जमीन के बदले नौकरी मामले में RJD प्रमुख लालू यादव के परिवार के सदस्यों और उनके करीबियों के ठिकानों पर ED आज दिल्ली से लेकर पटना तक ताबड़तोड़ छापेमारी कर रही है। दो दिन पहले इस मामले में ही लालू यादव से CBI ने दिल्ली में पूछताछ की थी तो आज ED ने दिल्ली, मुंबई और पटना में छापेमारी कर रही है। जिनके आवास पर रेड पड़ी है उनमें लालू याद की तीन बेटियां हेमा, रागिनी और चंदा भी शामिल हैं। इसके अलावा विधायक अबू दुजाना भी इस रेड कार्रवाई में शामिल हैं।

तेजस्वी के घर पर भी रेड

ED ने उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के घर भी छापा मारा है। ED की लालू यादव के परिवार के सदस्यों से पूछताछ भी जारी है। इस मामले में जितने लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल है सभी के खिलाफ यह कार्रवाई हो रही है। बता दें कि इससे भी पहले 24 अगस्त और 10 जुलाई साल 2022 को भी लालू के परिवार के सदस्यों और उनके करीबियों के कार्यालयों और आवास पर ED-CBI ने रेड डालकर कार्रवाई की थी। जब नीतीश कुमार की JDU ने भाजपा से गठबंधन तोड़कर लालू की RJD का हाथथाम लिया था। फ्लोर टेस्ट के दिन ही ये कार्रवाई की गई थी।

10 जुलाई को CBI ने दाखिल की थी चार्जशीट

10 जुलाई 2022 को राजद सुप्रीमो और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव उनकी पत्नी राबड़ी देवी समेत 16 लोगों के खिलाफ CBI ने चार्जशीट दाखिल की थी। यह चार्जशीट 2004 में हुए नौकरी के बदले जमीन घोटाले में दर्ज की गई थी। इस चार्जशीट में लालू प्रसाद यादव के परिवार के सदस्यों पर भी शक जताया गया है। जिसमें लालू और राबड़ी यादव की बेटी मीसा भारती शामिल हैं।

ये है पूरा मामला

बता दें कि साल 2004 से 2009 के बीच जब लालू यादव केंद्रीय रेलमंत्री थे, तब अभ्यर्थियों को रेलवे में नौकरी के बदले जमीन की रिश्वत मांगी गई थी। इन जमीनों पर लालू यादव औ उनके संबंधियों के नाम दर्ज हैं। इसमें यह भी आरोप है कि अभ्यर्थियों के आवेदन करने के तीन दिनों के अंदर ही ग्रुप डी पदों पर नियुक्ती भी मिली थी। साथ ही जब इन अभ्यर्थियों ने पूरी तरह से जमीन लालू यादव और उनके संबंधियों के नाम कर दी थी तब उन्हें भी नौकरी मे नियमित कर दिया गया था।

लालू प्रसाद के परिवार पर आरोप

चार्जशीट में आरोप है कि लालू यादव की पत्नी और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और उनकी दो बेटियों के नाम पर जमीन दर्ज है। पटना में करीब 1.05 लाख वर्ग फुट की जमीन लालू प्रसाद के परिवार के सदस्यों के नाम पर दर्ज है। जिनके आवास पर छापेमारी हुई है उनमें बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री और लालू यादव की पत्नी राबड़ी देवी के निजी सचिव नागमणि यादव भी शामिल हैं। RJD के विधायक सुनील सिंह, राज्यसभा सांसद अशफाक करीम, सांसद फैयाज अहमद बिस्फी, सुबोध राय शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *