Karnataka Election Result 2023: 115 सीटों के साथ कांग्रेस को मिला बहुमत, अकेले दम पर बनेगी सरकार, अब हैदराबाद में विधायकों को ठहराने की तैयारी

Karnataka Election Result 2023: कर्नाटक चुनाव के रुझानों से कांग्रेस बेहद उत्साहित हो गई है। चुनाव आयोग ने उसे बहुमत दे दिया है। चुनाव के…

Karnataka Election Result 2023

Karnataka Election Result 2023: कर्नाटक चुनाव के रुझानों से कांग्रेस बेहद उत्साहित हो गई है। चुनाव आयोग ने उसे बहुमत दे दिया है। चुनाव के नतीजे को लेकर चुनाव आयोग ने 224 में से 223 सीटों के रुझान जारी कर दिए हैं। जिसमें कांग्रेस को बहुमत हासिल हो गया है। जिसमें कांग्रेस को 115 सीटें मिलीं तो वहीं बीजेपी सिर्फ 73 सीटों पर सिमट गई है। जेडीएस को 30 सीटें मिली है तो वहीं अन्य के खाते में 5 सीटें गई हैं।

Karnataka Election Result 2023 के नतीजों के रुझानों में यह आंकड़े एग्जिट पोल के बेहद पास दिखाई दे रहे हैं। कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार बनती हुई नजर आ रही है। अगर कांग्रेस बहुमत को कांग्रेस को बहुमत नहीं मिला तो वह जीडीएस के साथ मिलकर सरकार बना सकती है। इसके लिए कांग्रेस में अभी से तैयारी कर दी है। उसने अपने विधायकों को हॉर्स ट्रेडिंग से बचाने के लिए हैदराबाद में होटल बुक कर उन्हें ठहरा दिया है।

चुनाव के नतीजों को लेकर सचिन पायलट ने बयान दिया है जिसमें उन्होंने कहा कि कर्नाटक की जनता का बहुमत कांग्रेस के साथ है। भाजपा और अन्य विपक्षी पार्टियों ने कांग्रेस के खिलाफ ना जाने क्या-क्या बयान देकर हमारे खिलाफ दुष्प्रचार किया लेकिन लोगों ने हमें मौका दिया है, हमें स्वीकार किया है। 40 परसेंट की कमीशन की सरकार के मुद्दे जो हमने उठाए थे, उस पर जनता ने भरोसा जताया और अब हम यहां जीत रहे हैं। यह सरकार नाकारा थी, जनता ने हमें बहुमत दिया है।

इधर मतगणना के शुरुआती रुझानों को लेकर कांग्रेस बेहद उत्साहित है। कांग्रेस के आईसीसी मुख्यालय के बाहर कांग्रेस समर्थक जश्न में डूबे हुए हैं। बैंड-बाजों के साथ में नाच गा रहे हैं। एक-दूसरे को मिठाई खिला रहे हैं। यहां वे बजरंगबली की तस्वीर को भी मिठाई खिलाते हुए दिखे हैं।

मुख्यमंत्री को लेकर कांग्रेस नेताओं का कहना है कि कर्नाटक का सीएम वह होगा जिसे हमारे विधायक चुनेंगे। कर्नाटक उत्तर भारत नहीं है, यहां आप कम्युनल कार्ड नहीं खेल सकते। वहीं चुनाव को लेकर कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और जेडीएस नेता एचडी कुमार स्वामी श्री बसवेश्वर उमा महेश्वरी मंदिर पहुंचे हैं। यहां उन्होंने पूजा अर्चना की और नतीजों में जीत की कामना की। कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार जोकि कांग्रेस के सीएम के प्रबल उम्मीदवार हैं, वे अपने विधायकों से फोन पर संपर्क में बने हुए हैं ताकि किसी भी तरह के हॉर्स ट्रेडिंग के दायरे में रोका जाए। कल कांग्रेस के विधायक दल की बैठक होगी। जिसमें वह अपने नेताओं को विधायकों को एक साथ लाने की कोशिश में होंगे और विधायक दल का नेता चुनेंगे। 

इधर बीजेपी नेता जेडीएस नेतृत्व के संपर्क में इस उम्मीद से लगातार संपर्क में बने हुए हैं कि अगर बहुमत कांग्रेस को नहीं मिलता है तो बीजेपी जेडीएस के साथ सरकार बनाने की कवायद कर सकती है।

वहीं कर्नाटक के 6-6 मंत्री रुझानों में काफी पीछे चल रहे हैं। लेकिन डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया बढ़त बनाए हुए हैं। डीके शिवकुमार 15 हजार 98 वोटों से आगे हैं, तो विपक्षी नेता सिद्धारमैया 1224 वोटों से आगे चल रहे हैं। मंत्री सोमन्ना कांग्रेस उम्मीदवार से 9000 मतों से पीछे चल रहे हैं, तो वहीं कांग्रेस के उम्मीदवार बीआर यावल नवलगुंद 544 मतों से आगे चल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *