ईरान में हिजाब को लेकर बने कड़े नियम, सिर से हिजाब हटा तो होगी सजा, कैमरों से रखी जाएगी नजर 

तेहरान। ईरान में अब महिलाओं में हिजाब नहीं पहनने का चलन बढ़ता जा रहा है। कानून को अंगूठा दिखा कई महिलाएं बिना हिजाब पहने घूम…

Strict rules made regarding hijab in Iran, if hijab is removed from the head, there will be punishment

तेहरान। ईरान में अब महिलाओं में हिजाब नहीं पहनने का चलन बढ़ता जा रहा है। कानून को अंगूठा दिखा कई महिलाएं बिना हिजाब पहने घूम रही हैं। ईरान के प्रशासन ने महिलाओं की स्वतंत्रता पर अतिक्रमण करने की पहल की है। उन्होंने देश के आबादी वाले इलाकों में कैमरे लगाने का फैसला किया। ईरान के पुलिस प्रशासन ने घोषणा की कि देश भर के आबादी वाले इलाकों में कैमरे लगाए जाएंगे। 

image 17 | Sach Bedhadak

बिना हिजाब के सड़कों पर निकलने वाली महिलाओं की कैमरे की निगरानी से पहचान की जाएगी। उसके बाद प्रशासन उनकी सजा की पुष्टि करेगा। सरकार ने बताया कि जो महिलाएं बिना हिजाब के घूमती नजर आती हैं, उन्हें सबसे पहले उनके मोबाइल पर मैसेज भेजकर आगाह किया जाएगा। उसके बाद भी अगर सावधान नहीं रहीं तो उन्हें सजा दी जाएगी। 

कानून के उल्लंघन पर लगेगी लगाम 

image 18 | Sach Bedhadak

सरकार का कहना है कि सरकारी नियमों का पालन नहीं करने वालों पर लगाम लगाने के लिए कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। ईरानी सरकार को उम्मीद है कि कैमरा सर्विलांस से महिलाओं के हिजाब न पहनने के चलन पर लगाम लगेगी। बता दें, पिछले साल 16 सितंबर को हिजाब आंदोलन के दौरान 22 साल की महशा अमिनी की मौत से देश में कोहराम मच गया था। 

ऐसे जताया था विरोध 

महशा की मौत के विरोध में ईरानी महिलाओं को सरेआम अपने बाल काटते और हिजाब जलाते देखा गया है। सरकार की दमनकारी नीति भी काम नहीं आई। कई आम नागरिकों को ईरानी पुलिस ने गिरफ्तार किया है। सरकार का दावा है कि इसके बाद से ईरान में महिलाओं में हिजाब न पहनने का चलन बढ़ा है। भीड़ में उनकी तस्वीरें खींचने के लिए कैमरा सर्विलांस शुरू हो रहा है।

(Also Read- 6 साल के मासूम को अमेरिका छोड़ भारत भागे मां-बाप, पुलिस को बच्चे के शव की तलाश)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *