G-20 में गूंजा जय-जय वसुदेव कुटुम्बकम, PM मोदी की अगवानी से दुनिया के नेता हुए भाव विभोर

दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन का आगाज हो गया है। इस बीच तमाम देशों के राष्ट्रीय अध्यक्षों के साथ ही उनके प्रतिनिधि भारत पहुंच चुके है। भारत के साथ तमाम देशों के द्वारा विभिन्न मुद्दों को लेकर द्विपक्षीय वार्ता का दौर भी शुरु है।

sb 2 72 1 | Sach Bedhadak

G-20 Summit 2023 Delhi: दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन का आगाज हो गया है। इस बीच तमाम देशों के राष्ट्रीय अध्यक्षों के साथ ही उनके प्रतिनिधि भारत पहुंच चुके है। भारत के साथ तमाम देशों के द्वारा विभिन्न मुद्दों को लेकर द्विपक्षीय वार्ता का दौर भी शुरु है।

इस बीच सोशल मीडिया पर G20 से सबंधित फोटो और वीडियो वायरल हो रही है। भारत पहली बार G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। यह प्रोग्राम दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित किया गया है। आइए आपको दिखाते है इस सम्मेलन से जुड़ी कुछ तस्वीरें..

PM मोदी ने अजाली असौमनी को दी बधाई

पीएम मोदी ने बैठक के पहले जी20 के सत्र के दौरान बड़ी की है। अब G20 को G21 कहा जाएगा। दरअसल, अफ्रीकन यूनियन को स्थाई सदस्यता मिल गई है, जिसमें 55 देश शामिल हैं।

sb 2 66 1 | Sach Bedhadak

जापान के PM के साथ बैठक

जी20 बैठक से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठक की है। इस बैठक में कनेक्टिविटी, वाणिज्य के साथ साथ अन्य क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ाने पर जोर दिया गया।

sb 2 67 2 | Sach Bedhadak

मोदी से गले मिले ब्रिटेन PM ऋषि सुनक

जी-20 शिखर सम्मेलन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक के बीच बेहद गर्मजोशी के साथ द्विपक्षीय बातचीत हुई। इस दौरान ब्रिटिश पीएम सुनक ने प्रधानमंत्री मोदी को गले लगाकर दोनों देशों के बीच संबंधों की गहराई के बारे में बताया।

sb 2 68 1 | Sach Bedhadak

राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ PM की द्विपक्षीय वार्ता

शुक्रवार की शाम को अमेरीका के राष्ट्रपति जो बाइडेन दिल्ली पहुंचे थे। इसके बाद में सीधे वह प्रधानमंत्री से मिलने गए। यहां पर दोनो देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई। इस वार्ता में दोनो देशो के बीच कई मुद्दों पर सहमति बनी है।

sb 2 69 1 | Sach Bedhadak

बांग्लादेश की PM शेख हसीना

जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले शुक्रवार को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ द्विपक्षीय बैठक हुई। इस बैठक में दोनो देसों के बीच राजनीतिक और सुरक्षा सहयोग, सीमा प्रबंधन, व्यापार और कनेक्टिविटी, जल संसाधन, बिजली और ऊर्जा, विकास सहयोग के साथ अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई।

sb 2 70 | Sach Bedhadak

G20 शिखर सम्मेलन के प्रथम सत्र में आयोजित बैठक का दृश्य

sb 2 71 1 | Sach Bedhadak

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *