सानिया और शोएब का बिना तलाक के कैसे खत्म हुआ रिश्ता, जानें क्या है ‘खुला’ जिससे टूटी दोनों की शादी

शोएब मलिक ने पाकिस्तान की मशहूर अभिनेत्री सना जावेद से तीसरा निकाह रचाया है.

sach 1 19 1 | Sach Bedhadak

Shoaib Malik and Sania Mirza Divorce: भारत की बेटी और स्टार टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा के तलाक की पिछले 2 साल से उड़ रही अफवाहों पर शनिवार को विराम लग गया जब पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक ने अपनी तीसरी शादी का ऐलान किया. शोएब ने पाकिस्तान की मशहूर अभिनेत्री सना जावेद से तीसरा निकाह रचाया है. ऐसे में सवाल उठने लगे कि क्या सानिया मिर्जा अब शोएब मलिक से अलग हो गई हैं और उन दोनों का कब तलाक हुआ? इन सभी अटकलों के बीच सानिया के पिता इमरान मिर्जा का एक बड़ा बयान आया है.

इमरान मिर्जा का कहना है कि यह तलाक नहीं ‘खुला’ था.’ सानिया के पिता के मुताबिक सानिया मिर्जा ने शोएब मलिक से ख़ुला ले लिया था जिसके बाद मलिक ने सना जावेद से निकाह किया. बता दें कि शोएब और सानिया का एक 5 साल का बेटा भी है जो सानिया के साथ ही रहता है. आइए जानते हैं कि तलाक और खु़ला में क्या फर्क होता है जिसकी इतनी चर्चा हो रही है.

बता दें कि तलाक और खुला में ज्यादा फर्क नहीं होता है. खुला के तहत एक मुस्लिम महिला को अपने पति को एकतरफा तलाक देने के अधिकार है जहां ‘खुला’ कि इच्छा सिर्फ बीवी ही रखती है. वहीं ये फैसला जब मर्द की तरफ से आए तो इसे तलाक कहा जाता है. बताया जाता है कि ‘कुरान’ और ‘हदीस’ में भी इसका जिक्र किया हुआ है.

‘खुला’ क्या होता है?

बता दें कि खुला तलाक का ही दूसरा रूप है लेकिन फर्क ये है इसे महिला की तरफ से लिया जाता है जिसके बाद बीवी अपने पति से अलग होती है. बताया जाता है कि अगर कोई औरत अपने पति से खुला लेती है तो उसे कुछ जायदाद या रकम भी वापस अदा करनी पड़ती है जिसके लिए दोनों की रजामंदी होना जरूरी होती है.

वहीं शरिया के मुताबिक भी कहा गया है कि पुरुष अपनी पत्नी से अलग होने के लिए तलाक देता है, जबकि अगर महिला अपने पति से अलग होना चाहे तो उसे खुला लेना होता है. हालांकि दोनों ही कंडीशन में महिला को 100 दिन की इद्दत यानि समयसीमा पूरी करनी होती है जिसके बाद वह दूसरी शादी कर सकती है.

2 साल से अलग थे शोएब-सानिया

मालूम हो कि शोएब और सानिया के तलाक की खबरें 2022 से आ रही थी औऱ पिछले 2 साल से दोनों को कई मौकों पर एक साथ नहीं देखा गया था. बता दें कि सानिया और शोएब ने हैदराबाद में अप्रैल 2010 में शादी की थी जिसके बाद दोनों दुबई में रहते थे. वहीं शोएब की तीसरी पत्नी बनी सना जावेद पाकिस्तान के कई ड्रामा सीरियल और फिल्मों में काम कर चुकी है.