Interim Budget 2024 : गरीब, महिलाएं, युवा और अन्नदाता पर ध्यान…जानिए-वित्त मंत्री के बजट में किसके लिए क्या?

देश में इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज 2024 का अंतरिम बजट पेश कर रही हैं।

image 2024 02 01T111803.050 | Sach Bedhadak

Interim Budget 2024 : नई दिल्ली। देश में इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज 2024 का अंतरिम बजट पेश कर रही हैं। लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपना छठा बजट पेश करते हुए कहा कि हमारी सरकार भविष्य को देखते हुए बजट पेश कर रही हैं और सबका साथ, सबका विकास के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रही है।

बजट लाइव

-निर्मला ने कहा कि टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं। डायरेक्ट और इनडायरेक्ट टैक्स में कोई बदलाव नहीं। टैक्स स्लैब में भी फिलहाल कोई बदलाव नहीं। निर्मला ने कहा कि परंपरा के मुताबिक टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं। आयात शुल्क में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है।

-सरकार ने न्यू टैक्स रिजीम के लिए टैक्स सीमा 7 लाख तक बढ़ाया था। रिटर्न फाइल करने वाले 2.4 गुना बढ़े हैं। हमारा लक्ष्य टैक्स रिटर्न करने वालों की संख्या बढ़ाने की है। अभी टैक्स रिटर्न भरने वालों को जल्दी से उनका रिफंड वापस मिल रहा है।

-निर्मला सीतारमण ने कहा कि लक्षद्वीप के विकास को बढ़ावा दिया जाएगा। पर्यटन के क्षेत्र में विदेशी निवेश को बढ़ावा दिया जाएगा।

-वित्त मंत्री ने कहा कि मेट्रो और नमो भारत का विस्तार किया जाएगा। बड़े शहरों में इसका विस्तार किया जा रहा है। निर्मला ने कहा कि यात्री ट्रेनों के परिचालन में सुधार और यात्री सुरक्षा एवं यात्रा की रफ्तार बढ़ेगी।

-वित्त मंत्री ने कहा कि देश में एयरपोर्ट की संख्या दोगुनी होकर 149 हो गई है। टियर टू और टियर थ्री शहरों में एयर कनेक्टिविटी बढ़ी है। उड़ान योजना के जरिए। 517 नए रूट्स के जरिए 1.3 करोड़ यात्री इसमें शामिल हुए हैं। भारतीय विमान कंपनियों ने 1000 नए एयरक्राफ्ट्स का ऑर्डर किया है।

-वित्त मंत्री ने कहा कि मत्स्य संपदा योजना से 55 लाख को नया रोजगार मिला। 5 इंटीग्रेटेड एक्वापार्क स्थापित किए जाएंगे। करीब 1 करोड़ महिलाएं लखपति दीदी बनीं। अब 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य है।

-निर्मला सीतारमण का कहना है कि रूफटॉप सोलराइजेशन से 1 करोड़ परिवारों को प्रति माह 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी।

-वित्त मंत्री ने कहा कि हम 3 करोड़ घर के लक्ष्य को बनाने के करीब हैं। 2 करोड़ और घर अगले 5 साल में बनेंगे। छत के ऊपर सोलर एनर्जी के लिए 1 करोड़ घरों पर सोलर पैनल लेगेंगे।

-वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वस्तु सेवा कर (जीएसटी) ने ‘एक राष्ट्र, एक बाजार, एक कर’ को सक्षम बनाया है। उन्होंने कहा कि कर सुधारों से कर आधार गहरा और व्यापक हुआ है।

-वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि लोकसभा चुनाव में देश की जनता एक बार फिर प्रचंड जनादेश के साथ बीजेपी को चुनेगी।

-वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पीएम जनमन योजना उन आदिवासी समूहों की मदद करती है जो विकास के दायरे से बाहर रह गए हैं। सरकार ने पिछले 10 वर्षों में 25 करोड़ लोगों को गरीबी से मुक्ति दिलाने में मदद की है।

-वित्त मंत्री ने कहा कि कोरोना बाद न्यू वर्ल्ड ऑर्डर बना है। भारत ने जी-20 की अध्यक्षता काफी मुश्किल वक्त में संभाली थी। जब दुनिया कम विकास दर, जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दें से जूझ रही थी, तब भारत अपना रास्ता बनाने में सफल रहा। इंडिया-मिडिल ईस्ट यूरोप इकनॉमिक कॉरिडोर एक बड़ी उपलब्धि है। ये कॉरिडोर कारोबार को बढ़ाने वाला है। सबका विश्वास के जरिए अगले 5 साल विकास की गंगा बढ़ाने वाला होगा।

-वित्त मंत्री ने कहा कि सिटीजन फर्स्ट पर मोदी सरकार ध्यान दे रही है। एक तिहाई महिलाओं को आरक्षण दिया गया है। देश की अर्थव्यवस्था अच्छा कर रही है। देश की जनता अच्छा कमा रही है। समय पर योजनाओं का कार्यान्वयन हो रहा है।

-वित्त मंत्री ने कहा कि 10 साल में केंद्र की मोदी सरकार ने 3 हजार नई आईटीआई, 7 आईआईटी, 16 आईआईआईटी, 7 आईआईएम, 15 एआईआईएमएस और 390 विश्वविद्यालय स्थापित किए हैं। सरकार की इन योजनाओं के जरिए काफी बदलाव आया है।

-सरकार ने 20 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला। गरीब कल्याण योजना में 34 लाख करोड़ रुपए खातों में भेजे। पीएम मुद्रा योजना के तहत 22.5 लाख करोड़ मूल्य के 43 करोड़ लोन मंजूर किए गए। महिला उद्यमियों को 30 करोड़ मुद्रा योजना ऋण दिए गए। 11.8 करोड़ किसानों को वित्तीय सहायता दी गई।

-निर्मला सीतारमण ने कहा कि साल 2047 तक भारत एक विकसित राष्ट्र बन जाएगा। हम लोगों को सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। हमने भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद को खत्म किया है।

-निर्मला सीतारमण ने कहा कि चौतरफा विकास और ग्रोथ को हमारी सरकार ने प्राथमिकता दी है। विकास योजनाओं को प्राथमिकता दी है। सबको घर, हर घर जल, बैंक अकाउंट और वित्ती सेवाओं सभी के लिए। इसपर काम किया गया है। खाना का संकट भी 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन देकर खत्म किया गया है।

-निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश की जनता भविष्य की तरफ देख रहे हैं, वे आशान्वित हैं। पीएम मोदी के नेतृत्व में हम आगे बढ़ रहे हैं। जब पीएम मोदी ने साल 2014 में काम शुरू किया तब बहुत ज्यादा चुनौतियां थीं। जनता के हित में काम शुरू किए हैं। जनता को ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर दिए हैं। देश में नया उद्देश्य और उम्मीद जगी है।