जल को तरसा जयपुर, आज भी नहीं आएगा नलों में पानी

राजधानी जयपुर में आज भी पानी नहीं आएगा। गौरतलब है कि गर्मियों में बढ़ती पानी की मांग को लेकर पीएचईडी की तरफ से रविवार सुबह तक 48 घंटे का शटडाउन लिया गया है।

water02 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजधानी में 5 लाख घरों में शुक्रवार शाम को पानी की सप्लाई बाधित रही। राजधानी जयपुर में आज भी पानी नहीं आएगा। गौरतलब है कि गर्मियों में बढ़ती पानी की मांग को लेकर पीएचईडी की तरफ से रविवार सुबह तक 48 घंटे का शटडाउन लिया गया है। इस दौरान जगह-जगह काम करवाए जा रहे हैं। शुक्रवार को कई जगह पानी की किल्लत देखी गई। पिछड़े इलाकों में लोग जगह-जगह पानी का जुगाड़ करते नजर आए। वहीं, कुछ जगहों पर लोग टैंकर से पानी मंगवाते दिखे।

हालांकि, जलदाय विभाग की तरफ से आमजन के लिए टोल फ्री नंबर जारी किया गया है, जहां संपर्क कर पानी मंगवा सकते हैं। बीसलपुर जल शटडाउन के बाद शहर के कई इलाकों में आमजन पानी की किल्लत से परेशान दिखे। इन जगहों में ऐसे इलाके हैं, जहां लोग रोज पानी भरते और खर्च करते हैं। इन लोगों के लिए शटडाउन मुसीबत बन गया। जब शाम को इनके घर पानी नहीं आया तो ये सभी इधर- उधर पानी के जुगाड़ में लगे नजर आए।

पाइपलाइन जोड़ने के अलावा दूसरे कार्य भी होंगे

राजधानी में हुए शट डाउन के दौरान पाइप लाइन जोड़ने के अलावा भी कई काम होंगें, जिनमें बालावाला में 33 के वी सब स्टेशन पर दो इनकमर और 4 RMU लगाने कार्य किए जाएंगे। इसके अलावा जयपुर शहर में निर्माणाधीन अन्य परियोजनाओं में पाइपलाइन के अन्तर मिलान, विद्युत इकाइयों की टेस्टिंग, कमीशनिंग, वर्तमान में पाइपलाइनों पर स्थापित एयर वॉल्वों को सुदृढीकरण के काम शुरू हो गए हैं।

जरूरत हो तो कंट्रोल रूम में फोन करें

जलदाय विभाग शटडाउन के दौरान प्रभावित इलाकों में ट्यूबवेल और पानी के टैंकरों के जरिए पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करवाएगा। इसके लिए विभाग ने कं ट्रोल रूम स्थापित किया है। विभाग की तरफ से जारी 8279100526 मोबाइल नंबर पर कॉल या व्हाट्सएप के जरिए संपर्क संपर्क करके पानी की मंगवाया जा सकता है।

शटडाउन में जोड़ी जाएगी पाइपलाइन

सूरजपुरा में निर्माणाधीन 216 एमएलडी को 600 एमएलडी जल शोधन संयंत्र से जोड़ने के लिए 2400 एमएम पाइपलाइन का मिलान किया जाएगा। नए पम्प हाउस को पुराने स्वच्छ जलाशय से मिलान, रेनवाल मांझी में निर्माणाधीन स्वच्छ जलाशय और पंप हाउस को जयपुर शहर की मुख्य पेयजल पाइप लाइन 2300 एमएम व्यास से मिलान होगा। मुख्य पेयजल 2300 एमएम पाइप लाइन को काटकर वाल्व लगाएं गे।अतिरक्त मुख्य अभियंता आरसी मीना ने बताया कि बीसलपुर पृथ्वीराज नगर परियोजना के अन्तर्गत मानसरोवर में पाइप लाइन को 1100 एमएम व्यास से जोड़ने का कार्य होगा।

पानी की खपत कम करें सहयोग की अपील

पीएचईडी के एडिशनल चीफ इंजीनियर आरसी मीणा ने बताया कि लोगों को अब दो दिन जरूरत के अनुसार पानी की कम खपत करनी होगी एवं पानी को अधिक से अधिक स्टोर करके रखना होगा। आमजन को अधिक पानी की जरूरत पड़ने पर टैंकर या स्थानीय ट्यूबवेल से पानी की सप्लाई करवाई जाएगी। उन्होंने आमजन से जलदाय विभाग का सहयोग करने की अपील की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *