Operation Ajay : इजरायल से 212 भारतीयों की हुई सुरक्षित वतन वापसी, अभी भी फंसे हैं 18 हजार लोग

ऑपरेशन अजय के तहत शुक्रवार को इजरायल में फंसे 212 भारतीयों की वतन वापसी हुई।

Rajeev Chandrasekhar

Operation Ajay : नई दिल्ली। इजरायल में चल रहे तनाव के बीच भारत का ऑपरेशन अजय शुरू हो चुका है। ऑपरेशन अजय के तहत शुक्रवार को इजरायल में फंसे 212 भारतीयों की वतन वापसी हुई। इजरायल में फंसे 212 भारतीयों को लेकर सुबह पहला विमान दिल्ली पहुंचा। जैसे ही ये लोग भारतीय जमीन पर उतरे तो खुशी के आंसू झलक पड़े। एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने सभी नागरिकों का स्वागत किया। बता दें कि अभी भी इजराइल में कुल 18 हजार भारतीय फंसे हुए है। जिन्हें जल्द ही सुरक्षित वापस जाएगा।

केंद्रीय मंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने कहा कि मोदी सरकार किसी भी भारतीय को कभी पीछे नहीं छोड़ेगी। हमारी सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इजराइल में फंसे भारतीयों की सुरक्षा और उन्हें सुरक्षित घर वापस लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर, विदेश मंत्रालय की टीम, एयर इंडिया की इस उड़ान के चालक दल के आभारी हैं। जिन्होंने इसे संभव बनाया। हमारे बच्चों को सुरक्षित घर वापस लाया और उनके प्रियजनों के पास वापस पहुंचाया।

जानिए क्या है ऑपरेशन अजय?

इजराइल में फंसे भारतीयों को सुरक्षित घर लाने के लिए भारत ने ऑपरेशन विजय शुरू किया है। लेकिन, यह कोई बचाव अभियान नहीं है। विशेष चार्टर्ड फ्लाइट्स को इस अभियान में लगाया गया है और जरूरत पड़ने पर नेवी शिप भी लगाए जा सकते हैं। इस अभियान में सिर्फ उन भारतीयों वापस लाया जाएगा, जो आना चाहते हैं। इसमें सभी भारतीयों को वापस नहीं लाया जाएगा। इजराइल में अभी छात्रों, पेशेवरों और व्यापारियों को मिलाकर लगभग 18 हजार भारतीय रहते हैं। जो भारतीय नागरिक इजराइल से वापस आना चाहते हैं, उनकी वापसी के लिए ऑपरेशन अजय शुरू किया गया है।

इजराइल-हमास जंग में अब तक 2500 की मौत

बता दें कि पिछले कई दिनों से इजराइल और फिलीस्तीन के आंतकी संगठन हमास के बीच जंग छिड़ी हुई है। इस संघर्ष में अब तक 2500 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी हैं। मरने वालों में अमेरिका, ब्रिटेन, नेपाल सहित कई देशों के नागरिक भी शामिल हैं। हमास के हमले में 1200 से ज्यादा इजरायली लोगों की जान चली है। वहीं, इजरायल की जवाबी कार्रवाई में हमास के 1500 से ज्यादा आतंकी मारे गए हैं।

ये खबर भी पढ़ें:-अब आलाकमान संभालेगा प्रचार की कमान…खरगे, प्रियंका और राहुल आएंगे, ERCP पर BJP को घेरेंगे