Weather Update : मावठ से भीगा राजस्थान… किसानों के चेहरे खिले, ठंड बढ़ी, हनुमानगढ़ में सर्वाधिक बारिश

पूरे राजस्थान में रविवार सुबह से ही बादल छाए रहे और अल सुबह से रुक-रुककर बारिश का दौर देर रात तक जारी रहा।

rain in rajasthan 2 | Sach Bedhadak

Weather Update : जयपुर। प्रदेश में शनिवार को एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से रविवार अल सुबह से बादलों की आवाजाही के साथ दो दर्जन से अधिक जिलों में रुक-रुक कर हल्की और मध्यम दर्जे की बारिश जारी रही। मौसम केंद्र, जयपुर ने पिछले सप्ताह ही चेतावनी जाहिर कर दी थी कि रविवार को राजस्थान के 25 जिलों में बारिश होने की संभावना है, जो सही साबित हुआ। 

पूरे राज्य में रविवार सुबह से ही बादल छाए रहे और अल सुबह से रुक-रुककर बारिश का दौर देर रात तक जारी रहा। इस बारिश का असर यह रहा कि पारा तेजी से गिरा और दिन में ही 14 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया। नतीजतन, दो दिन से गर्म कपड़ों को छूटा मान समेट कर रख चुके लोगों को फिर से जैकेट, कोट, स्वेटर निकाल कर पहनने पड़े। इस मावठ ने किसानाें के चेहरे पर खुशी ला दी। उन्हें इससे फसल में फायदे की उम्मीद जगी है। जयपुर में दोपहर दो बजे के बाद तेज ठंडी हवाएं चली और मौसम ने करवट बदल ली। 

बादलों से आसमान घटाटोप हो गया। कुछ ही देर में तेज बारिश शुरू हो गई। इसके बाद यहां मौसम ने कई रंग बदले। कभी घने बादल छाने से अंधेरा छाया रहा तो कभी धूप भी निकली, कभी बूंदाबांदी, तो कभी तेज बारिश हुई। प्राय: यही हाल प्रदेश के अिधकांश जिलों का रहा। तकरीबन समूचे सूबे में हल्की बूंदाबांदी का दौर शनिवार देर रात से शुरू हाे गया था। गुलाबी नगर के आसपास चौमूं, शाहपुरा, किशनगढ़ रेनवाल, जमवारामगढ़ और सांगानेर सहित कई इलाकों में शनिवार रात से ही बारिश शुरू हो गई थी जो रविवार देर रात को भी जारी रही।

हनुमानगढ़ में सर्वाधिक वर्षा 

हनुमानगढ़ जिले के गोलूवाला में सर्वाधिक 21 एमएम बारिश दर्ज की गई। साथ ही बीकानेर जिले के डूंगरगढ़ और हनुमानगढ शहर में 10-10 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई। हनुमानगढ जिले के संगरिया में 7.0, श्रीगंगानगर के अनूपगढ़ तहसील में 6.0, हनुमानगढ जिले के टिब्बी में 5.0, बीकानेर जिले के पूगल में 5.0, चूरू जिले के रतनगढ़ में 4.0, हनुमानगढ जिले के नोहर में 4.0, श्रीगंगानगर शहर में 4.0 बारिश दर्ज की गई। बीकानेर शहर में 3.4, जैसलमेर जिले के पोकरण में 3.0, चूरू शहर में 3.0, श्रीगंगानगर जिले के सादलु शहर में 3.0, नागौर जिले के जायल में 3.0, पीलीबंगा में 3.0, चूरू शहर में 2.8, सादलुपुर में 2.0, सरदारशहर में 2.0, लूणकरणसर में 2.9, नोखा में 1.0, जैसलमेर के सम में 1.9 बारिश दर्ज की गई।

कहां कितनी हुई बारिश 

मौसम केंद्र, जयपुर ने रविवार दोपहर को प्रदेश के कई जिलों में हुई बारिश की रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक झुंझुनूं जिले के मंडावा में 6.0 एमएम, चिड़ावा में 5.0 एमएम, मलसीसर में 4.0 एमएम, खेतड़ी में 3.0 एमएम, पिलानी में 3.3 एमएम, झुंझुनूं शहर में 3.0 एमएम, भुहाना इलाके में 3.0 और उदयपुरवाटी में 1.0 एमएम बारिश दर्ज की गई। इसी तरह सीकर के रामगढखेतान में 2.0, दातारामगढ में 1.0 एमएम बारिश हुई। अलवर जिले के कोटकासिम में 5.0 एमएस, नीमराना में 3.0 एमएम, टपूकड़ा में 3.0 एमएम, तिजारा में 2.0 एमएम, थानागाजी में 2.0 एमएम और बहरोड़ में 1.0 एमएम बारिश दर्ज की गई।

आज कई जगह मौसम शुष्क! 

आज से राज्य के अधिकांश भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। आज प्रातः के समय कहीं-कहीं घना कोहरा दर्ज होने व 6 फरवरी से न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री गिरावट होने की संभावना है।