गुजरात में कुदरत का कहर… आकाशीय बिजली ने ली 20 लोगों की जान, बारिश-ओलावृष्टि से फसल चौपट

गुजरात में बिपरजॉय से तबाही के बाद अब बेमौसम बारिश ने जमकर कहर बरपाया। प्रदेशभर में कई जगह आकाशीय बिजली गिरने से 20 लोगों की मौत हो गई है।

image 2023 11 27T111336.283 | Sach Bedhadak

Gujarat Weather Updates : अहमदाबाद। गुजरात में बिपरजॉय से तबाही के बाद अब बेमौसम बारिश ने जमकर कहर बरपाया। प्रदेशभर में कई जगह आकाशीय बिजली गिरने से 20 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, तेज बारिश और ओलावृष्टि के कारण किसानों की फसल पूरी तरह चौपट हो गई है। राज्य के मौसम विभाग ने आज और कल भी राजकोट समेत सौराष्ट्र में बारिश की संभावना जताई है। ऐसे में माना जा रहा है गुजरातवासियों को अभी बेमौसम बारिश से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

स्टेट इमर्जेंसी ऑपरेशन सेंटर के अधिकारियों की मानें तो गुजरात में शनिवार को मौसम ने पलटी मारी। इस दौरान तेज बारिश, ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली गिरने से प्रदेशभर में काफी नुकसान हुआ है। वहीं, आकाशीय बिजली गिरने के कारण 20 लोगों की जान चली गई है।

उन्होंने कहा कि सबसे ज्यादा चार मौतें दाहोद जिले में हुई है। इसके अलावा भरूच में तीन, तापी में दो और अहमदाबाद, अमरेली, बनासकांठा, बोटाद खेड़ा, मेहसाणा, पंचमहल, साबरकांठा, सूरत, सुरेंद्रनगर व देवभूमि द्वारका में एक-एक व्यक्ति की जान गई है।

बारिश के चलते गिरनार रोप-वे बंद

राज्य मौसम विभाग ने 28 नवंबर तक राजकोट सहित सौराष्ट्र में तेज बारिश की संभावना जताई है। ऐसे में राजकोट के मार्केटिंग यार्ड प्रबंधन ने तीन दिन के लिए मिर्च-मूंगफली और प्याज की फसलों की आवक पर रोक लगा दी है। खराब मौसम के अलर्ट के चलते गिरनार रोप-वे भी बंद कर दिया गया है। इसके अलावा जूनागढ़ जिले के जंगलों में चल रही गिरनार परिक्रमा में बारिश के चलते हजारों श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

कहां कितनी बारिश हुई

image 2023 11 27T111248.277 | Sach Bedhadak

मौसम विभाग के मुताबिक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते गुजरात में शनिवार शाम को मौसम का मिजाज बदला। वहीं, रविवार को भी कई इलाकों में बारिश के साथ खूब ओलावृष्टि हुई। सबसे ज्यादा बारिश सौराष्ट्र के जिलों में रिकॉर्ड की गई। वहीं, राजकोट में हाईवे पर आज सुबह जोरदार ओले गिरने से हाईवे का माहौल कश्मीर जैसा हो गया।

252 में से 234 तालुका में बरसे मेघ

जानकारी के मुताबिक गुजरात के 252 में से 234 तालुका में रविवार को बारिश हुई। सूरत, सुरेंद्रनगर, खेडा, तापी, भरूच और अमरेली जिलों में 16 घंटों के भीतर 50-117 एमएम बारिश हुई। राजकोट के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई। आईएमडी के अहमदाबाद केंद्र की निदेशक मनोरमा मोहंती ने कहा कि आज भी गुजरात और सौराष्ट्र जिलों के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है।

ये खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Weather Updates : बारिश-ओलावृष्टि ने बढ़ाई ठिठुरन, इन जिलों में आज ऑरेंज व येलो अलर्ट