G-20 के आगाज पर दिखी सनातन की झलक…सूर्य मंदिर के कोणार्क चक्र ने बढ़ाई भारत मंडपम की शोभा

राजधानी दिल्ली में आज दो दिवसीय G20 समिट (G20 Summit) का आगाज हो चुका है।

sb 2 66 | Sach Bedhadak

G-20 Summit: राजधानी दिल्ली में आज दो दिवसीय G20 समिट का आगाज हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुबह भारत मंडपम पहुंचने के बाद जी-20 सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष के पहुंचने का सिलसिला शुरू हुआ। इस दौरान पीएम मोदी ने मुस्कुराते हुए विदेशी मेहमानों का स्वागत किया। खास बात से रही है जी20 समिट के दौरान भी सनातन की झलक देखने को मिली। कोणार्क के सूर्य मंदिर की ‘सूर्य घड़ी’ के सामने PM मोदी दुनिया के दिग्गजों का स्वागत करते नजर आए।

इस दौरान पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को भारत मंडपम में बने कोणार्क चक्र के बारे में जानकारी दी। वहीं, मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का गले लगाकर गर्मजोशी स्वागत किया। विदेशी मेहमानों के स्वागत के बाद फोटो सेशन के साथ शिखर सम्मेलन की शुरुआत होगी। इस दौरान पीएम मोदी स्वागत भाषण देंगे। इससे पहले पीएम मोदी ने प्रगति मैदान के भारत मंडपम पहुंचकर G20 के इंतजामों के बारे में जानकारी ली। यहां पीएम मोदी का विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्‍ट्रीय सुरक्षा (NSA) सलाहकार अजीत डोभाल ने उनका स्‍वागत किया।

इसके बाद पीएम मोदी जी-20 में आने वाले विदेशी मेहमानों को रिसिव करने में जुट गए। पीएम मोदी ने किसी से हाथ मिलाकर तो किसी को गले लगाकर गर्मजोशी से स्वागत किया। सबसे पहले अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा दिल्ली के प्रगति मैदान पहुंचे। जहां पर पीएम मोदी ने इनकी अगवानी की।

अब तक ये नेता पहुंचे भारत मंडप

इसके बाद मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनॉथ, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम, नाइजीरियाई राष्ट्रपति बोला अहमद टीनुबू, नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रुटे, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन ज़ायद अल नाहयान, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़, कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो, यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन, यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस, अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज भारत मंडपम पहुंचे।

ये राष्ट्राध्यक्ष नहीं आए भारत

G20 की इस बेहद अहम समिट में कुछ अहम देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल नहीं हो रहे हैं। इनमें चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन शामिल हैं। इसके अलावा स्पेन के सांचेज भी इस समिट में शामिल नहीं हो सकेंगे। उन्हें कोरोना पॉजिटिव पाया गया है।

रात्रिभोज में शामिल नहीं होंगे पूर्व पीएम मनमोहन और देवेगौड़ा

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से आज राष्ट्राध्यक्षों और अन्य प्रतिनिधियों को रात्रिभोज दिया जाएगा। इस दौरान डिनर के वक्त फोटो सेशन होगा। लेकिन, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एच.डी. देवेगौड़ा रात्रिभोज में स्वास्थ्य कारणों से शामिल नहीं होंगे। बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्रियों और विपक्ष शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों सहित अन्य को भव्य रात्रिभोज में आमंत्रित किया गया है। लेकिन, राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे, जो केंद्रीय मंत्री के समकक्ष हैं और संवैधानिक पद पर हैं, को रात्रिभोज में आमंत्रित नहीं किया गया है।

राष्ट्रपति भवन में ‘चेंज ऑफ गार्ड’ समारोह रद्द

जी20 सम्मेलन के कारण नौ सितंबर को राष्ट्रपति भवन में ‘चेंज ऑफ गार्ड’ समारोह नहीं होगा। एक आधिकारिक बयान में शुक्रवार को यह जानकारी दी गई है। ‘चेंज ऑफ गार्ड’ समारोह एक सैन्य परंपरा है, जो राष्ट्रपति के अंगरक्षकों के एक नए समूह को कार्यभार संभालने में सक्षम बनाने के लिए हर सप्ताह आयोजित किया जाता है।

ये खबर भी पढ़ें:-G20 के 2 दिन और 15 द्विपक्षीय मीटिंग… PM मोदी के साथ विदेशी मेहमानों की मुलाकात क्यों है बेहद खास?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *