G-20 Summit : 6 देश विमान से लाएंगे अपनी गाड़ियां, अमेरिका का काफिला होगा सबसे बड़ा

G-20 Summit : नई दल्ली। देश की राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में 9 से 10 सितंबर तक आयोजित होने वाले G-20 सम्मेलन (G20 Summit)…

G-20 Summit

G-20 Summit : नई दल्ली। देश की राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में 9 से 10 सितंबर तक आयोजित होने वाले G-20 सम्मेलन (G20 Summit) की लिए तैयारियां जोरों पर है। दिल्ली पुलिस की ओर से आज जी20 शिखर सम्मेलन के लिए फुल ड्रेस कारकेड रिहर्सल का आयोजन किया गया। क्योंकि जी-20 सम्मेलन में शामिल होने वाले देशों के कुल 32 काफिले निकाले जाएंगे। जिसके लिए रविवार को रिहर्सल की गई, ताकि किसी तरह की परेशानी ना हो।

जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले 19 देश और यूरोपियन यूनियन के करीब काफिले 9 और 10 सितंबर को निकाले जाएंगे। लेकिन, खास बात ये है कि सबसे बड़ा काफिला अमेरिका का होगा, जिसमें लगभग 60 गाड़ियां शामिल होंगी। वहीं, चीन ने भी अपने काफिले में 45 गाड़ियों को रखने की बात कही है। हालांकि, अभी चीन के वाहनों को लेकर सहमति नहीं बनी है।

अमेरिका, फ्रांस, टर्की, चीन, यूएई और यूरोपियन संघ अपनी गाड़ियां लेकर आ रहे हैं। छह देश अपनी गाड़ियां विमान से लेकर आएंगे। वहीं, अन्य देशों के प्रतिनिधियों के लिए भारत सरकार की ओर से गाड़ियां उपलब्ध कराई जाएंगी। चीन ने 45 गाडियां लाने की कह रहा है। लेकिन, मोदी सरकार 25 से 30 गाड़ियों का काफिला निकालने के लिए कहा है। ऐसे में यह तो साफ है कि अभी चीन की गाड़ियों की संख्या पर सहमति नहीं बन पाई है। वहीं, अमेरिका ने 80 गाड़ियां लाने के लिए कहा, लेकिन 60 गाड़ियों पर ही सहमति बन पाई।

बता दें कि सदस्य देशों के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री और अन्य विदेशी मेहमानों का दिल्ली में आना 8 सितंबर से ही शुरू हो जाएगा। ऐसे में तीन दिन तक दिल्ली में अवकाश रहेगा यानी सबकुछ बंद रहेगा। दिल्ली सरकार ने 7 से 10 सितंबर तक छुट्टी रखने का निर्णय लिया है। नई दिल्ली के सभी बाजार व व्यवसायिक गतिविधियां बंद रहेंगी। दिल्ली में बाकी जगह बाजार खुले रहेंगे।

ये खबर भी पढ़ें:-एक और इतिहास रचने की तैयारी में जुटा इसरो, 15 लाख किमी दूर जाकर सूर्य को देखेगा Aditya L1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *