हैदराबाद में CWC की पहली मीटिंग आज… 5 राज्यों में होने वाले चुनाव के लिए क्या है कांग्रेस का प्लान?

मल्लिकार्जुन खरगे के अध्यक्ष बनने के बाद कांग्रेस वर्किंग कमेटी की पहली बैठक आज हैदराबाद में होगी, जिसमें शरीक होने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत हैदराबाद पहुंच चुके है।

image 2023 09 16T102807.231 | Sach Bedhadak

CWC First meeting : नई दिल्ली। मल्लिकार्जुन खरगे के अध्यक्ष बनने के बाद कांग्रेस वर्किंग कमेटी की पहली बैठक आज हैदराबाद में होगी, जिसमें शरीक होने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत हैदराबाद पहुंच चुके है। इसमें सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी के अलावा कांग्रेस शासित राज्यों के सीएम शामिल होंगे। बैठक में आगामी चुनावों को लेकर बने इंडिया गठबंधन को लेकर चर्चा होगी। कांग्रेस महासचिव वेणुगोपाल ने कहा कि तीन दिन तक चलने वाली बैठक में कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों समेत 140 से अधिक नेता शामिल होंगे।

विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार का होगा आगाज

माना जा रहा है कि कार्य समिति की बैठक, जनसभा और मार्च केजरिए कांग्रेस तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए अपने प्रचार अभियान का विधिवत आगाज करेगी। राज्य में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित है। कांग्रेस कार्य समिति की बैठक ऐसे समय होने जा रही है जब उसने और दो दर्जन से अधिक विपक्षी दलों नेमिलकर विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ का गठन किया है। ‘इंडिया’ के घटक दलों ने फैसला किया है कि वे अगला लोकसभा चुनाव मिलकर लड़ेंगे और जहां तक संभव हो सकेगा सीटों पर तालमेल करेंगे।

सरकार को घेरने की रणनीति पर भी होगा मंथन

कार्य समिति की इस बैठक में कुछ महीने बाद पांच राज्यों- मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में होने वालेविधानसभा चुनाव की तैयारी को लेकर भी मंथन होगा। कांग्रेस की कोशिश है कि इन राज्यों के विधानसभा चुनाव में अच्छा प्रदर्शन करके लोकसभा चुनाव के लिए अपनी दावेदारी को और मजबूत किया जाए। सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस कार्य समिति की इस बैठक में महंगाई, बेरोजगारी, अर्थव्यवस्था की स्थिति, चीन के साथ सीमा पर तनाव और कथित भ्रष्टाचार के मुद्दों पर सरकार को घेरने की रणनीति पर भी चर्चा हो सकती है।

17 सितंबर को जनसभा भी होगी

हैदराबाद के निकट 17 सितंबर को एक जनसभा भी होगी जिसे पार्टी के शीर्ष नेता संबोधित करेंगे। कांग्रेस ने गत 20 अगस्त को अपनी कार्य समिति का पुनर्गठन किया था जिसमें पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के साथ पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और राहुल गांधी समेत कई वरिष्ठ नेता शामिल हैं।

ये खबर भी पढ़ें:-सरकार के पास ही रहेगा टाउनहॉल…पहले चलती थी विधानसभा, अब बनेगा अंतरराष्ट्रीय स्तर का म्यूजियम