गुजरात में दो चरणों में होगा चुनाव, 1 और 5 दिसंबर को वोटिंग, 8 दिसंबर को आएंगे नतीजे

गुजरात चुनाव को लेकर आज चुनाव आयोग ने प्रेस कांफ्रेंस की। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि गुजरात में दो…

गुजरात में दो चरणों में होगा चुनाव, 1 और 5 दिसंबर को वोटिंग, 10 दिसंबर को आएंगे नतीजे

गुजरात चुनाव को लेकर आज चुनाव आयोग ने प्रेस कांफ्रेंस की। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि गुजरात में दो चरणों में चुनाव होंगे। 1 और 5 दिसंबर को वोटिंग होगी। 8 दिसंबर को चुनाव के नतीजे जारी किए जाएंगे। पहले चरण की अधिसूचना 5 नवंबर को जारी होगी और दूसरे चरण की अधिसूचना 10 नवंबर को जारी होगी।  

बता दें कि 1 दिसंबर को 89 विधानसभा सीटों के लिए और दूसरे चरण में 93 सीटों के लिए पांच दिसंबर को वोटिंग होगी। सबसे दिलचस्प बात यह है कि चुनाव के नतीजे हिमाचल प्रदेश के साथ ही 8 दिसंबर को आएंगे। पहले चरण के नामांकन की प्रक्रिया पांच नवंबर से शुरू होगी और 14 नवंबर तक चलेगी। वहीं 10 नवंबर से 17 नवंबर तक दूसरे चरण के नामांकन  दाखिल किए जाएंगे। पहले चरण के नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 18 नवंबर है और दूसरे चरण के नामांकन की आखिरी तारीख 21 नवंबर है।

चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कांफ्रेंस में मोरबी हादसे लेकर दुख भी जताया है। गुजरात में इस बार 4.9 करोड़ मतदाता वोटिंग करेंगे। चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा है कि 51782 कुल पोलिंग बूथ होंगे। जहां पर वोट डाला जाएगा। दिव्यांगों के लिए 182 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। वहीं 80 साल से ज्यादा उम्र के लोग घर से ही वोटिंग कर सकते हैं।

उन्होंने कहा है कि यहां पर महिलाओं के लिए 1274 पोलिंग बूथ होंगे। वहीं इस बार 1,417 ट्रांसजेंडर्स वोट डालेंगे। आयुक्त ने कहा कि इस बार 3.24 लाख नए वोटर्स अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। यहां 142 मॉडल पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। चुनाव आयुक्त ने कहा कि करीब 50 फीसदी मतदान केंद्रों पर लाइव प्रसारण किया जाएगा।

साफ छवि के क्यों नहीं मिले प्रत्याशी

चुनाव आयुक्त ने उम्मीदवारों को कहा कि जो पार्टी क्रिमिनल रिकॉर्ड के साथ मैदान में उतर रहे हैं, उनकी पार्टी को यह बताना होगा कि क्या उन्हें साफ छवि वाले प्रत्याशी नहीं मिले, इसके साथ ही नामांकन के दौरान उम्मीदवारों को अपना क्रिमिनल रिकॉर्ड तो बताना ही होगा। वहीं जनता को भी एक माध्यम से इसकी जानकारी देनी होगी। साथ ही चुनाव में उम्मीदवार की जानकारी KYC से मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *