दिल्ली-NCR सहित 4 राज्यों में हिली धरती, जानें-क्यों आता है भूकंप

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित एनसीआर में बुधवार दोपहर भूकंप के झटके महसूस किए गए।

Earthquake | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित एनसीआर में बुधवार दोपहर भूकंप के झटके महसूस किए गए। दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ उत्तराखंड, पश्चिमी यूपी और हरियाणा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र यूपी के मुजफ्फरनगर के पास था। जैसे ही भूकंप आया तो लोग अपने घरों से बाहर निकलकर सुरक्षित स्थान पर आ गए।

जानकारी के मुताबिक दोपहर 1.49 बजे दिल्ली-एनसीआर, पश्चिमी यूपी और हरियाणा सहित उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में भूकंप के झटकों से धरती कांप उठी। दिल्ली-एनसीआर में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.6 मापी गई। वहीं, पश्चिमी यूपी, हरियाणा और उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.4 मापी गई।

पिछले महीने भी दिल्ली में आया था भूकंप

इससे पहले पिछले महीने 23 जनवरी को राजधानी दिल्ली में 30 सेकेंड तक भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के मुताबिक भूकंप का केंद्र पश्चिम नेपाल में था और रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.8 मापी गई थी।

क्यों आता है भूकंप ?

वैज्ञानिकों की मानें तो धरती 4 परतों से बनी हुई है। जिनके नाम इनर कोर, आउटर कोर, मैन्टल और क्रस्ट है। क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल कोर को लिथोस्फेयर कहते हैं। ये 50 किमी की मोटी परत कई भागों में बंटी होती है, जिसे टैकटोनिक प्लेट्स भी कहते है। पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स होती है, जो बहुत धीमी रफ्तार से घूमती रहती हैं। र साल ये प्लेटें अपनी जगह से 4-5 मिमी खिसक जाती हैं। इस दौरान कोई प्लेट किसी से दूर हो जाती है तो कोई किसी के नीचे से खिसक जाती है। इसी दौरान ज्यादा जोर से हिलने के चलते प्लेटों के टकराने के कारण भूकंप आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *