आंध्र तट से टकराकर आगे बढ़ा चक्रवात, भारी बारिश से तबाही, तमिलनाडु व आंध्र के कई इलाकों में सैलाब

गंभीर भीषण चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’ मंगलवार को दोपहर 12 बजकर 30 मिनट से दो बजकर 30 मिनट के बीच 90-100 किमी प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार के साथ बापटला जिले के निकट दक्षिण आंध्र प्रदेश तट से टकराकर आगे की ओर बढ़ गया। लैंडफॉल यानी तट से टकराने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान कमजोर पड़ गया है।

Cyclone Michaung | Sach Bedhadak

चेन्नई। गंभीर भीषण चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’ मंगलवार को दोपहर 12 बजकर 30 मिनट से दो बजकर 30 मिनट के बीच 90-100 किमी प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार के साथ बापटला जिले के निकट दक्षिण आंध्र प्रदेश तट से टकराकर आगे की ओर बढ़ गया। लैंडफॉल यानी तट से टकराने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान कमजोर पड़ गया है।

यह खबर भी पढ़ें:-Cyclone Michaung: लोगों को घर पर रहने की सलाह, चेन्नई और आसपास के इलाकों में मूसलाधार बारिश

अमरावती मौसम विज्ञान केंद्र के एक अधिकारी ने बताया कि इसके भीषण चक्रवात के आगे बढ़ने और अगले दो घंटों में और कमजोर होने की संभावना है। ‘मिचौंग’ ने राज्य के प्रभावित जिलों में भारी तबाही मचाई। सड़कें क्षतिग्रस्त हो गईं, नदियां, नहरे और तालाब उफान पर हैं, जिससे राज्य में हजारों एकड़ फसलें डूब गई हैं।

चेन्नई में पानी भरा, 12 लोगों की मौत

दूसरी ओर पड़ोसी राज्य तमिलनाडु में भारी बारिश से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। उत्तरी तटीय तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान के कारण सोमवार से हो रही भारी बारिश के कारण चेन्नई और उसके आसपास जिलों में कई जगह जलभराव हो गया है। भारी बारिश से मृतकों की संख्या बढ़कर 12 हो गई है। लोगों को बचाने के लिए नौकाओं और ट्रैक्टर का इस्तेमाल किया गया।बारिश प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्यों के लिए अनेक जिला आपदा मोचन दलों का गठन किया गया है। मुथियालपेट इलाके में 54 परिवारों को बचाया गया और एक महिला को उसके नवजात के साथ शहर के सालिग्रामम से एक सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित किया गया।

यह खबर भी पढ़ें:-तमिलनाडु में तबाही मचाने के बाद अब आंध्रप्रदेश चला साइक्लोन मिचौंग, 110 KM/घंटे से चलेंगी हवाएं, 8 जिलों में रेड अलर्ट