तमिलनाडु में तबाही मचाने के बाद अब आंध्रप्रदेश चला साइक्लोन मिचौंग, 110 KM/घंटे से चलेंगी हवाएं, 8 जिलों में रेड अलर्ट

Cyclone Michaung : बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’ अब गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार…

New Project 2023 12 05T102752.223 | Sach Bedhadak

Cyclone Michaung : बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’ अब गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को इसके आंध्र प्रदेश के तट से टकराने की संभावनाएं हैं। इस दौरान 90 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

साइक्लोन ‘मिचौंग’ को लेकर आंध्र प्रदेश में हाई अलर्ट है। राज्य सरकार ने तिरुपति, नेल्लोर, प्रकाशम, बापटला, कृष्णा, पश्चिम गोदावरी, कोनसीमा और काकीनाड़ा जिले में रेड अलर्ट जारी किया है। इन 8 जिलों में NDRF और SDRF की 5-5 टीमें तैनात हैं।

सुबह 11 बजे आंध्र के तट पर टकराएगा तूफान मिचौंग…

मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवात मिचौंग के मंगलवार सुबह 11 बजे आंध्र प्रदेश में बापटला के करीब नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच टकराने की संभावना है, क्योंकि बंगाल की खाड़ी के ऊपर भीषण चक्रवाती तूफान लगातार तेज हो रहा है। लगातार बदल रहे मौसम के कारण पिछले कुछ घंटों से आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी और तमिलनाडु में कई स्थानों पर भारी बारिश हो रही है।

मिचौंग का सबसे ज्यादा असर तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और ओडिशा में देखा जा रहा है। एक दिन पहले ही कई स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने भी संभावनाएं जता दी हैं कि आने वाले एक-दो दिनों में जमकर बारिश हो सकती है।

चेन्नई में 8 लोगों की मौत…

चक्रवात मिचौंग जो बंगाल की खाड़ी के ऊपर घूम रहा है, चेन्नई में बारिश से तबाही मची हुई है। चक्रवात के आंध्र प्रदेश तट पर टकराने की जल्द संभावना है। चेन्नई में बारिश से जुड़ी घटनाओं में अब तक कम से कम आठ लोगों की मौत हो चुकी है। सड़कों पर कारें तैरती नजर आईं। वहीं एयरपोर्ट पर हवाई जहाज भरे पानी में खड़ा रहा।

मिचौंग ने तमिलनाडु में मचाई तबाही…

साइक्लोन मिचौंग ने आंध्र प्रदेश की तरफ बढ़ने से पहले तमिलनाडु में काफी तबाही मचाई। रविवार सुबह से चेन्नई में करीब 400-500 मिलीमीटर बारिश हुई। तमिलनाडु के वाटर सप्लाई मिनिस्टर के मुताबिक, चेन्नई में 70-80 साल में पहली बार ऐसी बारिश हुई। अब तक 5 लोगों की मौत हुई है।

फ्लाइट्स पर भी असर, चेन्नई से 70 उड़ानें रद्द…

साइक्लोन मिचौंग के कारण तमिलनाडु में भारी बारिश के कारण सोमवार को 33 उड़ानें चेन्नई से केंपेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (केआईए) की ओर डाईवर्ट कर दी गई। केआईए का संचालन करने वाली बेंगलूर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (बीआईएएल) के अधिकारियों ने बताया कि इंडिगो, स्पाइसजेट, एतिहाद, लुफ्थांसा और गल्फ एयर की घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को चेन्नई से बेंगलुरु की ओर मोड़ दिया गया है। चेन्नई हवाई अड्डे से लगभग 70 उड़ानें रद्द की जा चुकी हैं। इसके अलावा 204 ट्रेनें और 70 फ्लाइट कैंसिल की गई हैं। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में NDRF की 21 टीमें तैनात हैं। इसके अलावा कोस्ट गार्ड, आर्मी और नेवी के जहाज और एयरक्राफ्ट को स्टैंडबाय पर रखा गया है।

आंध्र प्रदेश में मौसम विभाग ने बताया कि आंध्र प्रदेश में बुधवार तक आंधी के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। तूफान के कारण 5 दिसंबर को स्कूल-कॉलेज बंद हैं। तिरूपति एयरपोर्ट के डायरेक्टर केएम बसवराजू ने बताया कि खराब मौसम के कारण सोमवार को सभी उड़ानें रद्द कर दी गई थीं। इनमें 14 शेड्यूल्ड निर्धारित और एक नॉन-शेड्यूल्ड ​​​​​​फ्लाइट शामिल थीं।

वहीं ओडिशा के कई जिलों में हल्की बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने 6 दिसंबर तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मलकानगिरी, कोरापुट, रायगड़ा, गजपति और गंजाम जिलों में 4 और 5 दिसंबर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में 2.75 से 4.55 इंच बारिश हो सकती है।

पुडुचेरी-तेलंगाना में तूफान को देखते हुए पुडुचेरी सरकार ने भी अलर्ट जारी किया है। पुडुचेरी के समुद्री इलाकों के आसपास धारा 144 लागू कर दी गई है। 3 दिसंबर की शाम 7 बजे से 5 दिसंबर की शाम 6 बजे तक लोगों को तटीय इलाकों में नहीं जाने का निर्देश दिया गया है। तेलंगाना प्रशासन ने भी तूफान को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है।

वहीं कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों और झारखंड में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। विदर्भ, तेलंगाना, कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और केरल में 1 या 2 स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।

मिचौंग तूफान को म्यांमार ने दिया नाम…

मिचौंग तूफान नाम म्यांमार ने दिया है। इसका मतलब है ताकत और लचीलापन। मिचौंग, सितंबर 2021 में साइक्लोन गुलाब के बाद दो साल में तट को पार करने वाला पहला तूफान होगा। मिचौंग साइक्लोन साल 2023 में बंगाल की खाड़ी का चौथा और हिंद महासागर में बनने वाला छठा तूफान है।