देश की चौथी सबसे बड़ी कंपनी विप्रो ने की नए CFO की घोषणा, जानिए कौन है गोल्ड मेडलिस्ट अपर्णा अय्यर

देश की चौथी सबसे बड़ी कंपनी विप्रो ने अपने नए सीएफओ की घोषणा कर दी है। अपर्णा अय्यर को नया मुख्य वित्तीय अधिकारी बनाया गया है। पहले यह पद जतिन दलाल के पास था, जिन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

ashok gehlot 22 | Sach Bedhadak

Gold medalist Aparna Lyer is the new CFO of Wipro: देश की चौथी सबसे बड़ी कंपनी विप्रो ने अपने नए सीएफओ की घोषणा कर दी है। अपर्णा अय्यर को नया मुख्य वित्तीय अधिकारी बनाया गया है। पहले यह पद जतिन दलाल के पास था, जिन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

इस्तीफे के बाद भी जतिन दलाल 30 नवंबर तक इस पद पर बने रहेंगे। शुक्रवार को विप्रो के शेयरों में 2 फीसदी की गिरावट देखी गई। अपर्णा अय्यर अब सीएफओ के तौर पर बड़ी जिम्मेदारी संभालेंगी। आइये जानते हैं कौन हैं अपर्णा अय्यर?

कौन हैं अपर्णा अय्यर?

अपर्णा अय्यर 20 वर्षों से विप्रो से जुड़ी हुई हैं और उन्होंने वरिष्ठ आंतरिक लेखा परीक्षक के रूप में काम किया है। वह 2003 से इस कंपनी से जुड़ी हुई हैं और योग्यता के अनुसार, वह एक चार्टर्ड अकाउंटेंट और 2002 सीए बैच की स्वर्ण पदक विजेता हैं। अय्यर ने 2001 में नरसी मोनजी, मुंबई से वाणिज्य की डिग्री प्राप्त की।

20 साल के करियर में कई जिम्मेदारियां उठाईं

अर्पणा ने पिछले 20 सालों में कई जिम्मेदारियां संभाली हैं। उनकी जिम्मेदारियों में आंतरिक लेखापरीक्षा, व्यवसाय वित्त, वित्त योजना और विश्लेषण और कॉर्पोरेट खजाना शामिल हैं। विप्रो ने स्टॉक एक्सचेंज के खुलासे में कहा कि अय्यर मुख्य कार्यकारी थिएरी डेलापोर्टे को रिपोर्ट करेंगी और विप्रो के कार्यकारी बोर्ड में शामिल होंगी।

इन अधिकारियों ने इसी साल विप्रो छोड़ दिया है

इस साल विप्रो छोड़ने वाले वरिष्ठ अधिकारियों में मुख्य परिचालन अधिकारी संजीव सिंह भी शामिल हैं। इसके अलावा कंट्री हेड सत्या ईश्वरन, एसवीपी और अमेरिका के हेल्थ केयर और मेडिकल प्रोडक्ट्स के प्रमुख मोहम्मद हक ने इस्तीफा दे दिया है।

विप्रो मार्केट कैप

विप्रो की स्थापना 1945 में अजीम प्रेमजी ने की थी। उनकी कुल संपत्ति 11.5 अरब डॉलर है. मनीकंट्रोल के मुताबिक इस दिग्गज कंपनी का मार्केट 218,790 करोड़ रुपये है।