Karnataka Election Result से पहले कांग्रेस कर रही है मास्टर प्लानिंग, JDS के साथ एक बार फिर गठबंधन !

कनिका कटियार। कर्नाटक विधानसभा चुनाव का रिजल्ट (Karnataka Election Result) कल आने को है। Exit Poll में कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार बनती दिखाई दे…

Karnataka Election Result

कनिका कटियार। कर्नाटक विधानसभा चुनाव का रिजल्ट (Karnataka Election Result) कल आने को है। Exit Poll में कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार बनती दिखाई दे रही है। ऐसे में अब कांग्रेस कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए मास्टरप्लान तैयार कर रही है। पहले कांग्रेस अध्यक्ष ने 12 मई यानी आज को बैठक बुलाई। जिसमें अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ तमाम बड़े नेता शामिल रहे। इस मीटिंग में जीत और हार की सिचुएशन पर फोकस किया गया और रणनीति बनायी गई। अगर नतीजे Exit Poll के उलट आते हैं तो कांग्रेस Backup प्लान पर भी काम कर रही है।

JDS फिर बनेगी किंगमेकर

यह तो सर्वविदित है कि कर्नाटक में JDS एक बड़ा फैक्टर है। बीते विधानसभा चुनाव में भी JDS के चलते सियासत में बड़ा उलटफेर देखने को मिला था। बीजेपी और कांग्रेस दोनों पार्टियो के लिए JDS का वोट काटने के लिए कांग्रेस ने अपने मैनिफेस्टो में बजरंग दल के बैन की घोषणा की थी। कहीं न कही वो राणनीति कांग्रेस के लिए लाभदायक भी साबित हुई। अब कितने परसेंट हुई यह तो कल के नतीजों में पता चलेगा।

हॉर्स ट्रेडिंग के बचाने के लिए विधायकों को हैदराबाद भेजने की तैयारी

इधर कांग्रेस के एक बड़े नेता ने जीत के बाद की सारी तैयारी लगभग कर ली है। उनका जीत के बाद का मास्टर प्लान रेडी है। ताकि किसी तरह विधायकों को पार्टी में बांध कर रखा जाए और किसी भी तरह की हॉर्स ट्रेडिंग से बचा जा सके। कर्नाटक कांग्रेस के एक नेता का यह प्लान हैदराबाद में एक्जीक्यूट किया जा सकता है। अगर कल कांग्रेस को जीत हासिल हुई या बहुमत मिला, तो विधायकों को चार्टर्ड प्लेन से हैदराबाद ले जाया जाएगा और वहीं रखा जा सकता है।

JDS के संपर्क में कांग्रेस और भाजपा

इसी बीच गठबंधन का समीकरण भी बनता दिख सकता है। अगर JDS किंग मेकर साबित हुई तो कांग्रेस JDS से भी हाथ मिला कर सरकार बनाने का सोच सकती है। हालांंकि JDS से बातचीत बीजेपी केंद्रीय नेता भी कर चुके है। सूत्रों का कहना है कि जेडीएस और बीजेपी की डील हो चुकी है और कांग्रेस भी संपर्क में है। इस पूरे मामले में JDS एक बड़ा रोल निभा सकती है और बीजेपी या कांग्रेस से समीकरण कर पूरी बाजी पलटकर रख सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *