कौन है बसपा के नये सुप्रीमो आकाश आनंद, मायावती पर क्यों लग रहे परिवाद के आरोप

बसपा सुप्रीमो मायावती ने अपने उत्तराधिकारी के नाम की घोषणा कर दी है। लखनऊ में हुई बहुजन समाज पार्टी की बैठक में मायावती ने अपने भतीजे आकाश आनंद को अपना उत्तराधिकारी घोषित किया है।

Rajasthan Police 2023 12 10T152101.284 | Sach Bedhadak

New BSP Supremo Akash Anand: बसपा सुप्रीमो मायावती ने अपने उत्तराधिकारी के नाम की घोषणा कर दी है। लखनऊ में हुई बहुजन समाज पार्टी की बैठक में मायावती ने अपने भतीजे आकाश आनंद को अपना उत्तराधिकारी घोषित किया है। आकाश आनंद पिछले कुछ समय से राजनीति में काफी सक्रिय दिख रहे हैं और पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान भी काफी सक्रिय थे। माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव में बसपा को चुनाव जिताना आकाश आनंद के लिए पहली और सबसे बड़ी परीक्षा होने जा रही है।

कौन हैं आकाश आनंद?

मायावती के छोटे भाई आनंद कुमार के बेटे आकाश आनंद हैं। आकाश ने लंदन से एमबीए की डिग्री हासिल की है। हालाँकि, पढ़ाई के बाद जब वह भारत लौटे तो राजनीति में सक्रिय हो गये। वह मायावती के काफी करीबी रहे हैं और लगातार पार्टी की विभिन्न गतिविधियों में हिस्सा लेते रहे हैं।

हालांकि, वह पहली बार जनता के सामने 2017 में आए जब एक सार्वजनिक रैली के दौरान मायावती ने आकाश आनंद को मंच पर जगह दी। इसके बाद से ही कयास लगाए जा रहे थे कि आकाश आनंद को जल्द ही बीएसपी में बड़ी भूमिका दी जा सकती है। आकाश आनंद की शादी दिसंबर 2022 में हुई थी। उन्होंने राज्यसभा सांसद अशोक सिद्धार्थ की बेटी से शादी की।

मायावती पर लग रहा परिवाद का आरोप

आकाश आनंद के पिता आनंद कुमार को भी बहुजन समाज पार्टी का उपाध्यक्ष बनाया गया था, लेकिन बाद में कुछ आरोप लगे और उन्हें पार्टी से निकाल दिया गया। अब जब आकाश आनंद को पार्टी में सक्रिय कर उनका उत्तराधिकारी बना दिया गया है तो मायावती पर भी भाई-भतीजावाद का आरोप लगने लगा है।