Weather Change Rajasthan: जयपुर में देर रात तक टिप-टिप बरसा पानी, बारिश के साथ कई जगह गिरे ओले

Weather Change Rajasthan: जयपुर। राजधानी जयपुर सहित प्रदेश कई जगहों पर गुरुवार को तेज हवा के साथ बारिश हुई और कुछ स्थानों पर ओले भी…

rain03 | Sach Bedhadak

Weather Change Rajasthan: जयपुर। राजधानी जयपुर सहित प्रदेश कई जगहों पर गुरुवार को तेज हवा के साथ बारिश हुई और कुछ स्थानों पर ओले भी गिरे। मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी कई जगह बारिश के साथ ओले गिरने की चेतावनी जारी की है, वहीं शनिवार से प्रदेशभर में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। विभाग ने शुक्रवार को भी किसानों के लिए बारिश और ओलों से फसल को बचाने के लिए सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने की बात कही है।

प्रदेश में गुरुवार को माउंट आबू, जैसलमेर चित्तौड़गढ़ और बीकानेर में कई जगह तेज बारिश के साथ ओले गिरे, जिससे फसलें प्रभावित हुई। इधर, राजधानी में गुरुवार को दोपहर से ही बादल छाए रहे और शाम ढलते ही गरज के साथ बरसे। यहां देर रात तक बादलों की गड़गड़ाहट के साथ तेज हवा के साथ रुक-रुक कर बारिश जारी रही। 

यहां हुई बरसात 

प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी इलाकों में गुरुवार को कई जगह जमकर बारिश हुई। इसमें राजधानी के अलावा दौसा, अलवर, भरतपुर, सीकर, झुंझुनूं, नागौर, बीकानेर, जैसलमेर, श्रीगंगानगर, पाली, अजमेर, भीलवाड़ा, धौलपुर, राजसमंद, उदयपुर, बूंदी, कोटा, टोंक, सवाई माधोपुर, धौलपुर, करौली जिलों और आसपास के क्षेत्रों में मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम दर्जें की बारिश हुई। इन क्षेत्रों में हवाएं 30 से 40 किमी प्रति घंटा की गति से चली। जिसकी वजह से बाजारों में कई दुकानों के बाहर और ऊपर लगे बोर्ड और होर्डिंग हवा में उड़ते नजर आए। 

किसानों की बढ़ी आफत 

राज्य में पिछले दो दिन मौसम शुष्क रहा, जिसमें किसानों ने अपनी बची फसल को सुरक्षित जगह पहुंचा दिया था। बुधवार से पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने से गुरुवार को आई बारिश से जिन किसानों की फसल खेत में रखी थी, उनको नुकसान हुआ। हालांकि शनिवार से वापस किसानों को राहत मिलने की उम्मीद है, क्योंकि मौसम शुष्क रहने की संभावना है। आज पांच संभागों में बरस सकता है पानी मौसम केंद्र, जयपुर के अनुसार शुक्रवार को पांच संभागों में मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। इनमें जयपुर, अजमेर, कोटा, भरतपुर और बीकानेर संभाग शामिल हैं। दूसरी तरफ, प्रदेश के कई जगहों पर बिजली गिरने की भी आशंका है और शुक्रवार को हवा की गति 40 किमी/ घंटा रहने की संभावना है।

धौलपुर में रहा सर्वाधिक तापमान

प्रदेश की सभी जगहों पर गुरुवार को न्यूनतम तापमान 15 डिग्री से ऊपर एवं 13 जगह 20 डिग्री से ऊपर दर्ज हुई। राज्य में अधिकतम तापमान धौलपुर में 35.3 डिग्री तथा न्यूनतम सिरोही 16.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जयपुर में न्यूनतम तापमान 22.1 व अधिकतम 32.8 डिग्री दर्ज हुआ।  

(Also Read- प्रदेश में फिर बदला मौसम: नया वेदर सिस्टम एक्टिव होने से जयपुर सहित कई जिलों में बारिश, बीकानेर-राजसमंद में गिरे ओले)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *