नूंह में फिर छाया सन्नाटा…बिन परमिशन यात्रा निकालने पर अड़ी VHP, मस्जिदों से अनाउंसमेंट-घरों में रहे लोग

हरियाणा के नूंह में आज सुबह 11 बजे निकाले जाने वाली ब्रजमंडल यात्रा के चलते सन्नाटा छाया हुआ है।

nuh police | Sach Bedhadak

Braj Mandal Yatra : गुरुग्राम। हरियाणा के नूंह में आज सुबह 11 बजे निकाले जाने वाली ब्रजमंडल यात्रा के चलते सन्नाटा छाया हुआ है। प्रशासन की परमिशन नहीं मिलने के बावजूद भी विश्व हिंदू परिषद यात्रा निकालने पर अड़ा हुआ है। ऐसे में हरियाणा के नूंह एवं अन्य इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

यात्रा से पहले सुबह गांवों की मस्जिदों से अनाउंसमेंट कराई गई है कि यात्रा के दौरानमुस्लिम समुदाय के लोग अपने घरों से बाहर न निकलें। गांवों में भी किसी जगह 4 से अधिक लोग इकट्ठे न हों। कोई भी अपने गांव से बाहर न जाए। वीएचपी प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा कि तीर्थ यात्रा को किसी की इजाजत की जरूर नहीं होती। हम हर हाल में शोभा यात्रा निकालेंगे।

इधर, यात्रा से पहले गुरुग्राम के सेक्टर-69 में झुग्गियों पर कुछ चेतावनी वाले पोस्टर लगाए गए हैं। निवासियों को क्षेत्र खाली करने या परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी गई है। सेक्टर-69 स्थित झुग्गी बस्ती में लगभग 200 परिवार रहते हैं, जिनमें ज्यादातर पश्चिम बंगाल के प्रवासी श्रमिक हैं।

एक निवासी दिनेश राय ने कहा कि कुछ अज्ञात लोगों ने दो पोस्टर चिपकाए और हमें 28 अगस्त तक क्षेत्र खाली करने या गुस्से का सामना करने की धमकी दी। पोस्टरों में निवासियों को 28 अगस्त तक झुग्गी खाली करने की चेतावनी दी गई है। पोस्टरों पर बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद् के भी नाम हैं।

आज स्कूल-कॉलेज बंद

तनाव को देखते हुए यात्रा से एक दिन पहले रविवार को ही प्रशासन ने नूंह में धारा 144 लगा दी गई पुलिस ड्रोन से निगरानी कर रही है। जिला प्रशासन ने एहतियात के तौर पर सोमवार को शैक्षणिक संस्थान और बैंक बंद रखने का आदेश दिया है, मोबाइल इंटरनेट और ‘बल्क एसएमएस’ सेवाओं को निलंबित कर दिया है।

अर्धसैनिक बलों की 24 कंपनी तैनात

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) ममता सिंह ने कहा कि किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए आवश्यक प्रबंध किए गए हैं। अर्धसैनिक बलों की 24 कंपनी के अलावा हरियाणा पुलिस के 1,900 कर्मी तैनात किए गए हैं। किसी भी बाहरी व्यक्ति को नूंह में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

गुड़गांव में भी सुरक्षा कड़ी

गुड़गांव में भी नूंह जाने के मार्गों पर भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है। घामडौज टोल प्लाजा सहित अन्य जगहों पर वाहनों को चेक करके भेजा जा रहा है। गुड़गांव में जहां भी शरारतीतत्वों द्वारा माहौल को खराब किए जाने की आशंका है, वहां पर पुलिस गश्त बढ़ाए जाने के साथ अतिरिक्त पुलिसबल की तैनाती की गई है, ताकि किसी भी स्तर पर गड़बड़ी की गुंजाइश न रहे।

एसपी ने नाकों का किया निरीक्षण

एसपी लोकेंद्र सिंह ने रविवार शाम को उटावड़-हथीन मोड़, गैस एजेंसी के पास, पोंडरी, थाना हथीन, मेन नूंह-होडल रोड, होडल से पुन्हाना रोड, रोहता पट्टी होडल से बिछोर, नवलगढ़ रोड, उटावड़ चौक, धोली प्याउ पर सिकरावा से नूंह की तरफ, गांव सिकरावा, नूंह-होडल रोड, गांव भीमसीका नाका स्वामिका मोड़, नाका जयंती मोड़, नाका धीरंकी रोड, मंडकौला रोड, होडल से नूंह रोड पर पहाड़ी मोड़ पर लगे नाकों का निरीक्षण किया।

ये खबर भी पढ़ें:-क्यों अहम है भारत का ‘Sun Mission’, जानें-Aditya L1 सूर्य के कौन-कौनसे रहस्यों से उठाएगा पर्दा ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *