PM मोदी की बाइडन को खास भेंट..चंदन से जयपुर के कारीगरों ने तराशा बॉक्स, जानें-क्यों खास है ये उपहार?

Modi America Tour : नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीन दिवसीय अमेरिका दौरे का आज दूसरा दिन है। पीएम मोदी ने सुबह वॉशिंगटन में…

sb 1 38 | Sach Bedhadak

Modi America Tour : नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीन दिवसीय अमेरिका दौरे का आज दूसरा दिन है। पीएम मोदी ने सुबह वॉशिंगटन में फर्स्ट लेडी जिल बाइडन के साथ एक कार्यक्रम में शिरकत की। इसके बाद प्रधानमंत्री व्हाइट हाउस पहुंचे, जहां राष्ट्रपति जो बाइडन ने उनका भव्य स्वागत किया। इस दौरान जो बाइडन और जिल बाइडन ने पीएम मोदी को तोहफे दिए तो वहीं पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति और फर्स्ट लेडी को कई खास गिफ्ट दिए, जो काफी चर्चा के विषय बने हुए है।

दरअसल, पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति को एक विशेष चंदन का डिब्बा भेंट किया। इसे जयपुर के शिल्पकारों ने बनाया है। इस पर मैसूर से प्राप्त चंदन में जटिल रूप से नक्काशीदार वनस्पतियों और जीवों के पैटर्न हैं। साथ ही पीएम मोदी ने अमेरिका की फर्स्ट लेडी डॉ. जिल बाइडेन को प्रयोगशाला में विकसित 7.5 कैरेट का ग्रीन डायमंड उपहार में दिया है।

पीएम मोदी द्वारा दिए गए गिफ्ट का धार्मिक और उम्र की दृष्टि से काफी महत्व है। पीएम मोदी ने जो बाइडन के 80 साल पूरे हो जाने पर उन्हें यह खास गिफ्ट दिया है। पीएम मोदी की ओर से भेंट किए गए चंदन के डिब्बे को ‘दृष्टसहस्त्रचन्द्रो’ उपहार कहा गया है। लेकिन, क्या आपको पता है कि दृष्टसहस्त्रचन्द्रो क्या होता है और यह गिफ्ट खास क्यों है?

क्या है दृष्टसहस्त्रचन्द्रो ?

हिंदू परंपराओं के अनुसार सहस्र चंद्र दर्शनम का मतलब एक हजार पूर्ण चंद्रमाओं के दर्शन करने से हैं। जो शख्स हजार पूर्णिमा देख लेता है, उसे दृष्टसहस्त्रचन्द्रो गिफ्ट दिया जाता है। ऐसा 80 साल और 8 महीने की उम्र के बाद होता है। एक साल में 12 पूर्णिमा होती है। हर साल 2 पूर्णिमा तिथि अधिक होती है। ऐसे में 80 साल 8 महीने के बाद व्यक्ति एक हजार पूर्णिमा देख लेता है। जो बाइडन भी 80 साल के हो चुके है, इसलिए पीएम मोदी ने उन्हें यह खास गिफ्ट दिया है।

पीएम मोदी ने ये उपहार किए भेंट

pm modi06 | Sach Bedhadak

पीएम मोदी द्वारा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को उपहार में दिए गए बॉक्स में दस दान राशि हैं। जिनमें इनमें गौदान, भूदान, तिलदान, हिरण्यादान यानी सोने का दान, अजयदान यानी घी का दान, धान्यदान, वस्त्रदान, गुड़दान, रौप्यदान और लवणदान आदि शामिल है। पीएम मोदी की ओर से जो चंदन का बॉक्स दिया गया है उसमें गौदान के स्थान पर पश्चिम बंगाल के कारीगरों द्वारा चांदी का नारियल दिया गया है।

भूदान के स्थान पर मैसूर से प्राप्त चंदन का एक टुकड़ा दिया गया है। तमिलनाडु से लाए गए तिल या सफेद तिल के बीज चढ़ाए गए हैं। राजस्थान में हस्तनिर्मित 24K शुद्ध और हॉलमार्क वाला सोने का सिक्का दिया गया है। गुजरात का लवन या नमक अर्पित किया गया है। साथ ही अमेरिका की फर्स्ट लेडी डॉ. जिल बाइडेन को प्रयोगशाला में विकसित 7.5 कैरेट का ग्रीन डायमंड उपहार में दिया।

पीएम मोदी को मिलेगा ये रिटर्न गिफ्ट

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बिडेन की ओर से भी पीएम मोदी को रिटर्न गिफ्ट दिए जाएंगे। अमेरिकी आधिकारियों के मुताबिक पीएम मोदी को 20वीं सदी की शुरुआत की एक हस्तनिर्मित, प्राचीन अमेरिकी पुस्तक गैली भेंट की जाएगी। PM मोदी को राष्ट्रपति बाइडेन एक विंटेज अमेरिकी कैमरा भी गिफ्ट देंगे। साथ ही जॉर्ज ईस्टमैन के पहले कोडक कैमरे के पेटेंट का एक अभिलेखीय प्रतिकृति प्रिंट और अमेरिकी वन्यजीव फोटोग्राफी की एक हार्डकवर पुस्तक भी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *