बैंक जाने की नहीं जरूरत, अब घर बैठे ऐसे बदलवाएं 2,000 रुपए के नोट, जानिए कैसे मिलेगी ये सुविधा

अगर आपने अभी तक 2,000 रुपए के नोट चेंज नहीं करवाएं हैं तो अब आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है। दरअसल, अमेजन अब आपके घर के दरवाजे से 2,000 रुपए के नोट कलेक्ट करेगा। आइए जानते हैं कैसे?

rs 2000 note 1 | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने 19 मई, 2023 को 2,000 रुपए के नोट को चलन से बाहर करने का ऐलान किया था। इसके बाद भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों को कस्टमर्स से 2,000 रुपए के नोट को वापस लेने और बैंकों में जमा करने के आदेश दिए थे। RBI ने उस दौरान 30 सितंबर, 2023 तक 2,000 रुपए के नोट जमा कराने की तारीख की घोषणा की थी। हालांकि, इसके बाद भी नोटों को तुरंत बंद नहीं किया जाएगा, जैसा कि साल 2016 में नोटबंदी के मामले में हुआ था। 2,000 रुपए के नोट बदलवाने के लिए बैंक जाना बहुत थकाऊ काम है। लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं। दरअसल, ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन आपके घर बैठे दरवाजे से 2,000 रुपए के नोट जमा करेगी।

यह खबर भी पढ़ें:-Small Business Idea: कम पैसे में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई, कुछ ही समय में बना देगा मालामाल, जानें कैसे?

घर बैठे चेंज करवाएं 2,000 रुपए के नोट

अमेजन (Amazon) ने हाल ही में एक समाधान पेश किया है, जिसके तहत आप घर बैठे अपने 2,000 रुपए के नोटों को चेंज करवा सकते हैं। दरअसल, अमेजन अपने अमेजन पे कैश (Amazon Pay Cash) से राशि जोड़ने की अनुमति देता है। इसलिए अमेजन ने ‘अमेजन पे कैश लोड सिस्टम’ पेश किया है जो लोगों के दरवाजे से 2,000 रुपए के नोट कलेक्ट करेगा। इस सिस्टम के तहत 2,000 रुपए के नोट प्रतिमाह 50,000 रुपए तक लोड करने और ऑनलाइन खरीदारी, स्टोर पर स्कैन और भुगतान या अमेजन पर खरीदारी के लिए इसका उपयोग करने की अनुमति देता है। अमेजन पे यूजर्स अपने इस बैलेंस को अपने बैंक खाते में भी ट्रांसफर कर सकते हैं या फिर अपने किसी जानकार को भी भेज सकते हैं।

क्या है अमेजन कैश लोड सिस्टम

अमेजन के पूर्णकालिक निदेशक, विकास बंसल ने कहा, ‘अमेजन कैश लोड सिस्टम भारत में डिजिटल क्रांति को बढ़ाने देने के इरादे से शुरू किया गया है। इसके तहत आपके दरवाजे पर डिलीवरी एजेंटों को नकद देकर आपके अमेजन पे बैलेंस को टॉप अप करने की सुविधा भारत में हमारी अनूठी सेवाओं में से एक हैं। यह सुविधा केवाईसीड (KYCed)कस्टमर्स के लिए उपलब्ध है।’

यह खबर भी पढ़ें:-गहलोत सरकार युवाओं को दे रही है 10 लाख रुपए फ्री, कभी लौटाने भी नहीं पड़ेंगे, बस पूरी करनी होगी ये शर्त

अमेजन पे बैलेंस में कैसे जमा करें 2,000 रुपए के नोट?

-आप जिस प्रोडक्ट को खरीदना चाहते हैं, उसके लिए पहले अमेजन पर ऑर्डर दें। लेकिन इससे पहले यह सुनिश्चित कर लें कि यह ऑर्डर कैश लोड है या नहीं। अगर ऐसा हुआ तो आपको डिलीवरी के दौरान अपने अमेजन पे बैलेंस में नकद जमा कराने की अनुमति देता है।

-चैकआउट प्रक्रिया के दौरान ‘कैश ऑन डिलीवरी’ का विकल्प चुनें। यह विकल्प आपको डिलीवरी पर नकद में अपने ऑर्डर के लिए भुगतान करने की अनुमति देता है।

-डिलीवरी मैन आने पर उन्हें सुचित करें कि अमेजन पे बैलेंस में नकद जमा कराना चाहते हैं। डिलीवरी मैन को 2,000 रुपए के नोट सहित नकद सौंप दें। वे राशि की पुष्टि करने के बाद जमा प्रक्रिया को पूरा करेंगे।

-डिलीवरी मैन आपके द्वारा सौंपी गई नकद राशि को तुरंत आपके अमेजन पे बैलेंस खाते में जमा कर देगा।

-एक बार लेनदेन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आप अपने अमेजन पे बैलेंस में जांच कर सकते हैं कि आपके खाते में नकद जमा हुआ या नहीं। आप अमेजन की वेबसाइट या मोबाइल पर भी अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *