कूनो नेशनल पार्क में अफ्रीका से लाए गए एक और चीते की मौत, अब तक 3 चीते तोड़ चुके दम  

मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में आज एक और चीते की मौत हो गई। इसे अफ्रीका के नामीबिया से लाया गया था। जिसके बाद…

कूनो नेशनल पार्क

मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में आज एक और चीते की मौत हो गई। इसे अफ्रीका के नामीबिया से लाया गया था। जिसके बाद अब अब तक तीन चीतें यहां दम तोड़ चुके हैं। 

अफ्रीका से आया था धीरा

जानकारी के मुताबिक आपसी लड़ाई में ही यह चीता मारा गया। अफ्रीका से आए चीता धीरा के उद्यान के अन्य चीते से लड़ाई हो गई थी। जिसमें नर चीता पिंडा वायु और अग्नि से माता-पिता दक्ष और धीरा की भिड़ंत हुई। इसमें अफ्रीका से आए हुए धीरा की मौत हो गई। यानी अब तक अफ्रीका के नामीबिया से लाए गए तीन चीतों की मौत कूनो नेशनल पार्क में हो चुकी है।

अब तक पार्क में 3 चीतों की मौत

जिन चीतों की अब तक मौत हो चुकी है, उनमें 6 साल का चीता उदय जिसकी पिछले महीने मौत हुई है, वहीं साउथ अफ्रीका के नामीबिया से लाए गए चीते शाशा ने भी दम तोड़ दिया है। वही जानकारी है कि अब मानसून से पहले कूनो नेशनल पार्क में फिर से चीतों को छोड़ा जाएगा। ये चीते कहीं बाहर से नहीं बल्कि बाड़े से निकालकर खुले जंगल में छोड़ जाएंगे। ताकि बाहर के वातावरण में इन चीतों की परवरिश हो सके। 

जून के आखिर में छोड़े जाएंगे चीतें

पार्क  के अधिकारियों का कहना है कि जून के आखिर तक ये चीते बाड़े से निकालकर खुले जंगल में छोड़े जाएंगे। पार्क में खुले घूमने वाले क्षेत्रों में 5 और चीते को सेफ एंक्लोजर से छोड़ने की तैयारी की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *