भारत में कोरोना के एक्टिव केस 35 हजार पार, 12 लोगों की गई जान, तैयारी परखने के लिए देशभर में हुई मॉक ड्रिल

देशभर में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 5,880 नए केस सामने आए है। इसके साथ ही देश में एक्टिव मरीजों की संख्या 35 हजार पार पहुंच गई है।

image 2023 04 10T115059.513 | Sach Bedhadak

Corona in India : नई दिल्ली। देशभर में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 5,880 नए केस सामने आए है। इसके साथ ही देश में एक्टिव मरीजों की संख्या 35 हजार पार पहुंच गई है। वहीं, 12 लोगों ने कोरोना के चलते अपनी जान गंवाई है। इधर, बढ़ते कोरोना के खतरे के बीच देशभर के अस्पतालों में मॉक ड्रिल की जा रही है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की सोमवार सुबह 8 बजे जारी रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 5,880 नए केस सामने आए है और देश में एक्टिव केसों की संख्या 35,199 हो गई है। हालांकि, 3,481 मरीज स्वस्थ्य हुए है। देश में कोरोना से अब तक कुल 4,41,96,318 ठीक हुए है। बताया जा रहा है कि जीनोम जांच में ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट की ही पुष्टि हो रही है। इससे पहले रविवार को देशभर में कोरोना के 5,357 नए मामले सामने आए थे और 11 मरीजों ने जान गंवाई थी।

देशभर के अस्पतालों में चल रही मॉक ड्रिल

इधर, कोरोना पर तैयारी परखने के लिए आज देशभर में मॉक ड्रिल की जा रही है। हरियाणा के एम्स झज्जर में कोविड-19 की तैयारियों के मद्देनज़र मॉक ड्रिल का किया गया। इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया सोमवार सुबह एम्स झज्जर में जाकर तैयारियों को देखा। केंद्रीय मंत्री मांडविया ने अस्पताल में दवाइयों का स्टॉक, बेड्स और ऑक्सिजन की स्थिति की समीक्षा की।

डॉ. सुषमा भटनागर ने कहा कि कोविड को लेकर अस्पताल की क्या तैयारी है इसके लिए मॉक ड्रिल किया गया। पटना के आईजीआईएमएस अस्पताल में कोविड से निपटने की तैयारी को लेकर मॉक ड्रिल किया गया। राजधानी दिल्ली, राजस्थान सहित देशभर में आज मॉक ड्रिल का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान अस्पताल में दवाइयों का स्टॉक, बेड्स और ऑक्सिजन की स्थिति की समीक्षा की जा रही है।

केंद्रीय मंत्री ने दिए थे मॉक ड्रिल के निर्देश

बता दें कि कोविड-19 की स्थिति को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने 7 अप्रैल को सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों, प्रमुख सचिवों व अतिरिक्त मुख्य सचिवों के साथ वर्चुअल बातचीत की थी। इस दौरान उन्होंने राज्यों को सतर्क रहने और कोविड-19 प्रबंधन के लिए पूरी तैयारी रखने की सलाह दी थी। साथ ही 10 और 11 अप्रैल को अपने-अपने राज्यों के अस्तपतालों में मॉक ड्रिल कराने के निर्देश दिए थे।

ये खबर भी पढ़ें:-कोरोना का खतरा! प्रदेश में चौथे दिन भी मिले 100 से अधिक रोगी, आज और कल अस्पतालों में होगी मॉक ड्रिल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *