भारत में कोविड के 594 नए केस, मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 2,669, 6 मरीजों की मौत

Covid India cases updates: कोरोना अब जानलेवा होने लगा है, पिछले 24 घंटे में देश भर में कोरोना संक्रमण से 6 लोगों की मौत हुई है। इनमें अकेले केरल से ही 3 मामले सामने आए हैं। इसके अलावा कर्नाटक में भी दो और पंजाब में संक्रमण से मौत का एक मामला सामने आया है।

Covid India cases updates | Sach Bedhadak

Covid India cases updates: नई दिल्ली। कोरोना अब जानलेवा होने लगा है, पिछले 24 घंटे में देश भर में कोरोना संक्रमण से 6 लोगों की मौत हुई है। इनमें अकेले केरल से ही 3 मामले सामने आए हैं। इसके अलावा कर्नाटक में भी दो और पंजाब में संक्रमण से मौत का एक मामला सामने आया है। पिछले दो सप्ताह में देखें तो कोरोना से मौत का आंकड़ा 22 पर पहुंच गया है। इसके अलावा नए मामलों में भी बढ़ोतरी हुई। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार और राज्य सरकारें सभी एक्टिव हो गई हैं। कोरोना के नए वैरिएंट जेएन.1 की ट्रैकिंग भी तेज की जा रही है।

भारत में कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। हालांकि सबसे ज्यादा डेंजर जोन में केरल है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना के 358 नए मामले सामने आए हैं। इनमें कोरोना के 300 केस अकेले केरल से हैं। खास बात ये है कि कोरोना की वजह से पिछले 24 घंटे में 6 लोगों की मौत की खबर भी सामने आई है।

यह खबर भी पढ़ें:-क्या है कोरोना का नया वैरिएंट, कहां से आया और कितना खतरनाक, यहां मिलेगा हर सवाल का जवाब

फिलहाल देश में एक्टिव केस 2669 हैं। केरल में ही एक्टिव मरीज बढ़कर 2341 हो गए हैं। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज के मुताबिक केरल में कोरोना के केसों में हुई बढ़ोतरी चिंता की बात नहीं है। राज्य में संक्रमण के मामलों से निपटने के लिए सरकार पूरी तरह तैयार है।

हवाई अड्डों पर जांच की योजना नहीं

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने बृहस्पतिवार को कहा कि हवाई अड्डों पर यात्रियों के लिए कोविड-19 का आरटी-पीसीआर परीक्षण अनिवार्य करने की फिलहाल कोई योजना नहीं है। सूत्रों ने कहा कि भले ही संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़ रही है और देश में जेएन.1 उप-स्वरूप का पता चला है, लेकिन तत्काल चिंता का कोई कारण नहीं है क्योंकि संक्रमित लोगों में से 92 प्रतिशत लोग घर पर उपचार से ही ठीक हो रहे हैं, जो हल्की बीमारी का संकेत हैं।

नए वैरिएंट के क्या हैं लक्षण

कोविड के नए वैरिएं ट जेएन.1 में सर्दी, जुकाम, खांसी, बदन दर्द, गले में दर्द और बुखार आता है। आरएमएल अस्पताल के डॉक्टर अजय शुक्ला के मुताबिक जितने भी कोविड के स सामने आए है उनकी जीनोम सीक्वेंसिंग कराई जा रही है। ताकि नए वैरिएं ट का पता चलाया जा सके। नोएडा सीएमओ डॉक्टर सुनील कुमार शर्मा का कहना है कि हमारे यहां भी कोविड के स मिला है, संक्रमित की उम्र 58 साल है, उसकी जीनोम सीक्वेंसिंग कराई जा रही है।

यह खबर भी पढ़ें:-कोविड 19: जेएन.1 वैरियंट के तीन राज्यों में मिले 21 नए मामले

नोएडा में भी कोरोना की एंट्री

दिल्ली-NCR में कोरोना संक्रमण एक बार फिर तेजी से बढ़ने लगा है। कोरोना की नोएडा में भी एंट्री हो गई है। कोरोना संक्रमित मरीज नेपाल से लौटा था। वह नोएडा के सेक्टर-36 का रहने वाला है। वहीं, गाजियाबाद में लगातार दूसरे दिन कोरोना का के स सामने आया है। विजयनगर में रहने वाले 36 साल के युवक में कोरोना की पुष्टि हुई है। गाजियाबाद स्वास्थ्य विभाग कोविड संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए लोगों की पहचान और उनकी जांच में जुटा है। साथ ही संक्रमित मरीजों के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे जा रहे हैं।