30 बरस की होते ही महिलाएं खाना छोड़ दें ये चीजें…रहेंगी जवां, छू भी नहीं पाएगा बुढ़ापा

Anti aging foods : अगर आप 30 बरस की उम्र पार कर चुकी हैं और चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन आने की चिंता सताने लगी है तो आप ज्यादा परेशान ना हो। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको खाने से स्किन में कसाव आना शुरू हो जाएगा।

sb 1 2023 08 26T161918.013 | Sach Bedhadak

Anti aging foods : अगर आप 30 बरस की उम्र पार कर चुकी हैं और चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन आने की चिंता सताने लगी है तो आप ज्यादा परेशान ना हो। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको खाने से स्किन में कसाव आना शुरू हो जाएगा। तो चलिए जानते हैं उन हेल्दी फूड (healthy food) के बारे में।

स्वस्थ्य रहने के लिए हर इंसान को अच्छी लाइफस्टाइल ओर बैलेंस्ड डाइट लेना जरूरी है। क्योंकि जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है आपके शरीर की जरूरतें भी बदल जाती हैं। 30 की उम्र के बाद कुछ खा लेना सही नहीं होता। ऐसा करने से स्वास्थ्य खराब हो सकता है।

यह खबर भी पढ़ें:-Smoking करने वाले जल्द कराए ये 5 टेस्ट, गंभीर बीमारी का शिकार होने से बच जाएगें

तला-भुना और मसालेदार खाना छोड़ें

इस उम्र में हेल्दी ईटिंग हैबिट्स की मदद से आप फिट और बढ़ती उम्र में भी जवां दिख सकते हैं। वर्किंग लाइफस्टाइल की वजह से 30 साल की उम्र के बाद लोगों के बीच बाहर का तला-भुना और मसालेदार खाने की आदत बढ़ जाती है जो बिल्कुल भी हेल्दी नहीं हैं।

30 उम्र के बाद आपको बाहर का खाना अवाइड करना चाहिए। बजाय बाहर के घर का खाना चाहिए जो हेल्दी और न्यूट्रिशियस होता है। 30 से 40 की उम्र के लोगों को डेली डाइट में सभी तरह के पोषक तत्व शामिल करने चाहिए जिसमें प्रोटीन, विटामिन, मिनरल और फाइबर होना जरूरी है।

डेली एक्सरसाइज को बनाएं आदत

30 बरस की उम्र के बाद आपको हर हाल में डेली एक्सरसाइज करने की जरूरत डाल लेनी चाहिए। एक उम्र के बाद आपकी बॉडी में कई तरह के बदलाव होते हैं। ऐसे में आपको अपनी मांसपेशियों, हड्डियों की सेहत और वजन कंट्रोल में रखने के लिए एक्सरसाइज की जरूरत होती है।

यह खबर भी पढ़ें:-बैक्टीरिया के जरिए कैंसर की हुई पहचान, मेडिकल साइंस में मिली बड़ी कामयाबी

छोड़ दे बीड़ी-सिगरेट और शराब

30 कीउम्र के बाद आपको सिगरेट और शराब को छोड़ देना चाहिए। इससे कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। वरना बुढ़ापा भी जल्दी आएगा और शरीर में बीमारियां भी अनेक पैदा हो जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *