आंखों का रखना है ध्यान तो आज ही इन चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल

इस बदलती लाइफस्टाइल में लोगों का आधे से ज्यादा समय स्क्रीन देखने में ही चला जाता है। लगातार स्क्रीन देखने की वजह से आंखों में…

health | Sach Bedhadak

इस बदलती लाइफस्टाइल में लोगों का आधे से ज्यादा समय स्क्रीन देखने में ही चला जाता है। लगातार स्क्रीन देखने की वजह से आंखों में थकान, सूखापन और खिंचाव जैसी परेशानी होना आम बात है। साथ ही इससे आपके आंखों की रोशनी भी जा सकती है। इस रोशनी जाने का एक कारण ये भी है कि, आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी होती है जिसके कारण आपको साफ देखने के लिए चश्मे का उपयोग करना पड़ता है। चश्मा आपके परेशानी को तो कम कर सकता है पर ये आपकी परेशानी का पक्का सामाधान नहीं है। हाल ये होता है कि, आपके चश्मे का नंबर बढ़ता चला जाता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

पालक

पालक में विटामिन ई, विटामिन ए, विटामिन बी, खनिज, जिंक और आयरन भरपूर मात्रा में मिलता है। इसेअगर आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे आपकी आंखों को काफी फायदा मिल सकता है। पालक को आप अपनी डाइट में सब्जी, सीप या स्मूदी के तौर पर शामिल कर सकते हैं।

मिल्क और मिल्क से बनी चीजें

दूध में मौजूद कैल्शियम, फॉस्फोरस, जिंक और विटामिन ए आपकी आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। विटामिन ए आपकी आंखों की कॉर्निया को सुरक्षित रखता है वहीं जिंक रात के वक्त आपकी देखने की ताकत को बढ़ाने में मदद करता है। इलिए आप अपनी डाइट में दूध जरूर शआमिल करें।

अंडा

अंडा कई माइनों में हेल्दी फूड कहा जाता है। अंडे में अमीनो एसिड्स, वॉटर-सोल्यूबल और फैट-सोल्यूबल विटामिन बी जैसे गुणों से भरपूर होते हैं। जो की आपके शरीर के साथ-साथ आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसलिए अगर आप रोजाना अंडों का सेवन करते हैं तो इससे आपकी आंखों की सेहत अच्छी बनी रहती है।

गाजर

गाजर विटामिन ए का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है। विटामिन ए आपके आंखों की रोशनी को बढ़ाने बेहद असरदार होती है। रात के समय देखने की शक्ति में भी विटामिन ए से बेहतरीन लाभ मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *