खाना खाने के बाद भूलकर भी न करें ये काम, वरना शरीर को लग जाएंगी सौ बीमारियां

खाना खाने के बाद कई लोग या तो सोते हैं या फिर तुरंत पानी पी लेते हैं। ये इसलिए होता है क्योंकि लोगों को पता…

health 1 | Sach Bedhadak

खाना खाने के बाद कई लोग या तो सोते हैं या फिर तुरंत पानी पी लेते हैं। ये इसलिए होता है क्योंकि लोगों को पता ही नहीं होता कि, असल में शरीर के लिए क्या सही है और क्या गलत। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि खाना खाने के बाद आपके सेहत के लिए आपको क्या-क्या करना चाहिए।

नहाने से बचें

खाना खाने के बाद नहाने से आपकी पाचन क्रिया पर काफी असर पड़ता है। इसलिए खाना खाने के बाद नहाने के लिए मना किया जाता है। नहाने से पेट के चारों ओर का ब्लड फ्लो प्रभावित होता है। इसके चलते डाइजेशन में परेशानी होती है।

चाय न पिएं

चाय शरीर के लिए एसिडिक होता है। खाना खाने के चाय पीना गलत होता है क्योंकि, फूड मॉलिक्यूल्स को टूटने में काफी लंबा समय लगता है। ऐसे में अगर आप एसिडिक चीजों का सेवन करेंगे तो इससे खाने को पचने में परेशानी आ सकती है।

फल खाने से बचे

फल वैसे तो हमारे लिए काफी फायदेमंद होते हैं। लेकिन इसको खाने का भी एक समय होता है। फल अगर सुबह या स्नैक्स के तौर पर खाएं जाएं तो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन खाना खाने बाद इनका सेवन का सेहत के लिए हानिकारक है। फल खाने से आपको इनडाइजेशन हो सकता है। ऐसे में अगर आपका मन है कि, फल खाएं तो खाना खाने या उसके 2 घंटे बाद ही खाए।

तुरंत न सोए

अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं तो ये सेहत के लिए हानिकारक है क्योंकि खाना खाने के बाद आपका शरीर फूड को छोटे-छोटे टुकड़ों में टोड़ने में लग जाता है। ऐसे में अगर आप सोते हैं तो आपका शरीर सोने की प्रक्रिया में लग जाता है और खाना नहीं पच पाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *