केवल तड़के में ही नहीं हेल्थ से जुड़ी इन समस्याओं में भी फायदेमंद है जीरा

भारत एक ऐसा देश है जहां स्वाद के कई मायने हैं। खाना चाहे कुछ भी हो हमें खाने का स्वाद परफेक्ट चाहिए होता है। इस…

| Sach Bedhadak

भारत एक ऐसा देश है जहां स्वाद के कई मायने हैं। खाना चाहे कुछ भी हो हमें खाने का स्वाद परफेक्ट चाहिए होता है। इस स्वाद को बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी होता है, जीरा। चाहे दाल हो या कोई भी सब्जी हो हम जीरे का तड़का लगाना कभी नहीं भूलते। लेकिन क्या आप जानते हैं कि, जीरा केवल तड़के में ही नहीं बल्कि आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें ऐसे गुण हैं जो आपकी हेल्थ को काफी बेनिफिट्स दे सकती है, चलिए जानते हैं क्या हैं जीरे के फायदे।

कोलेस्ट्रॉल होगा कम

अगर आपका कोलेस्ट्रॉल काफी बड़ गया है तो आप अपनी डायट में जीरे को शामिल करें। इसके लिए आप कम से कम 3 ग्राम जीरा पाउडर का रोजाना सेवन करें। इसका आप किसी भी रूप में सेवन कर सकते हैं।

वजन घटाने में करेगा मदद

आज कल की लाइफस्टाइल के चलते हर किसी का वजन बढ़ रहा है। अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं तो अपने खान-पान में जीरे का प्रयोग करें। इसके लिए बस 3 ग्राम जीरा पाउडर दही में मिक्स करके खाना है। इसे खाने से न केवल आपका वजन कम होगा बल्कि आपके चेहरे पर ग्लो भी आएगा।

टेंशन को कहे बाय-बाय

जीरा असल में विटामिन-सी और एंटी-ऑक्सीडेंट का एक अच्छा सोर्स है। अगर आप एक हेल्दी और टेंशन फ्री लाइफ एंजॉय करना चाहते हैं तो अपनी डायट में जीरे को शामिल करें।

पेट को रखे दुरुस्त

अगर आपको पेट दर्द या इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम है तो आपको अपने खाने में जीरे का सेवन करना चाहिए। जीरा खाने से कब्ज की प्रॉब्लम से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाता है। साथ ही साथ जीरा खाने से डायरिया होने का खतरा भी नहीं रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *