कही आपको भी तो नहीं हो रहा Silent Dehydration, जाने कैसे रखे इस गर्मी अपने शरीर का ख्याल

अगर स्वास्थ अच्छा रखना है तो हर डॉक्टर की पहली सलाह यही होती है कि, पानी का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए। कहते हैं…

Silent Dehydration | Sach Bedhadak

अगर स्वास्थ अच्छा रखना है तो हर डॉक्टर की पहली सलाह यही होती है कि, पानी का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए। कहते हैं कि मानव शरीर 60% पानी से बना हुआ है। पानी मानव शरीर के लिए एक ऐसी चीज है जो काफी सारे पोषक तत्व शरीर तक पहुंचाता है। गर्मियों में शरीर काफी जल्दी डिहाइड्रेट हो जाता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि, आप अपने शरीर को हाइड्रेट रखे। लेकिन ऐसा कई बार होता है कि, आपका शरीर तो डिहाइड्रेट हो रहा है लेकिन आपको समझ नहीं आता है। वैसे तो अगर आप जानना चाहते हैं कि, आपका शरीर डिहाइड्रेट के कौनसे संकेत देता है तो जब भी कमजोरी प्यास लगना, मुंह सूखना या फिर चक्कर आना ये डिहाइड्रेेशन के संकेत हैं। लेकिन कई बार डिहाइ़ड्रेशन के लक्षण नहीं आते और इसी को Silent Dehydration कहा जाता है।

हमारे शरीर के लिए कैसे हानिकाराक है Silent Dehydration

Silent Dehydration हमारे शरीर के लिए इसलिए खतरनाक है, क्योंकि हम इसे समझ नहीं पाते हैं। आपको बता दें कि साइलेंट डिहाइड्रेशन तब होता है जब हमारे शरीर में पसीने और सांस लेने जैसी प्राकृतिक शारीरिक क्रियाओं के माध्यम से पानी की कमी हो जाती है लेकिन पानी की पूर्ति नहीं हो पाती है। लेकिन इसके बाद भी हमें पानी की कमी का पता नहीं चल पाता है, डिहाइड्रेशन के दौरान शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे कि क्लोराइड पोटेशियम और सोडियम की भी कमी हो जाती है। इस कमी के चलते आपकी जान पर भी बन सकती है।

कितना पानी पीनै है सही

एक स्टडी के मुताबिक, रोजाना महिलाओं को 11.5 कप (2.7 लीटर) पानी और पुरुषों को 15.5 कप (3.7 लीटर) पानी की पीना चाहिए। लेकिन ध्यान रहे ये सिर्फ मामुली इंस्ट्रक्शन जरूरत पड़ने पर आप इससे ज्यादा या कम पानी का भी सेवन कर सकते हैं। आपकी उम्र एक अन्य कारक है जो प्रभावित कर सकती है कि आपको कितने पानी की आवश्यकता है। जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते हैं, हमारे शरीर पानी संतुलन को नियंत्रित करने में कम कुशल होते जाते हैं, जिसका मतलब है कि हमें हाइड्रेटेड रहने के लिए अधिक पानी पीने की आवश्यकता हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *