टीपू सुल्तान पर बनेगी फिल्म, मैसूर सुल्तान का क्रूर पक्ष दिखाने का दावा

फिल्म निर्माताओं ने टीपू सुल्तान पर फिल्म बनाने की घोषणा की है। उनकी फीचर फिल्म मैसूर के राजा का एक अलग पक्ष पेश करेगी।

Tipu Sultan | Sach Bedhadak

मुंबई। फिल्म निर्माताओं ने टीपू सुल्तान पर फिल्म बनाने की घोषणा की है। उनकी फीचर फिल्म मैसूर के राजा का एक अलग पक्ष पेश करेगी। टीपू सुल्तान को पहले स्वतंत्रता सेनानी, सक्षम प्रशासक और भारत को रॉकेटरी से परिचित कराने वाले व्यक्ति के रूप में पहचाने जाता था, लेकिन पिछले कुछ सालों से कर्नाटक में भाजपा ने टीपू को राजनीतिक मुद्दा बनाया हुआ है, जिसे फिल्म में उजागर करने का प्रयास किया गया है। बीजेपी के उत्तर-पूर्व रणनीतिकार, मणिपुर के मुख्यमंत्री के सलाहकार और जाने-माने लेखक और टीवी कमेंटेटर रजत सेठी ने फिल्म के लिए रिसर्च की है।

यह खबर भी पढ़ें:-फिल्म The Kerala Story के रिलीज से पहले तमिलनाडु में जारी हुआ हाई अलर्ट, फिर भी धमाकेदार हुई अडवांस बुकिंग

जब मैंने टीपू सुल्तान की कहानी पढ़ी तो मेरी सोच बदली

फिल्म के निर्देशक पवन शर्मा ने कहा, हमें स्कूल में टीपू सुल्तान के बारे में जो पढ़ाया जाता है, वह पूरी तरह से गलत सूचना है। मैं एक कट्टर राजा के रूप में उनकी वास्तविकता को जानने के बाद पूरी तरह से हिल गया और मेरी सोच बदल गई। अपनी फिल्म के माध्यम से मैं एक क्रूर वास्तविकता दिखाने की हिम्मत कर रहा हूं कि सिर्फ हमारे लिए उसे एक योद्धा बनाने के लिए झूठी रचना की गई थी। उन्होंने कहा, टीपू सुल्तान की इस्लामी कट्टरता उनके पिता हैदर अली खान की तुलना में बहुत खराब थी। वह उस युग के हिटलर थे।

यह खबर भी पढ़ें:-Deepika Padukone और Katrina Kaif के बीच में फंसे Ranbir Kapoor, क्या दोनों एक्ट्रेस के साथ एक्शन करते आएंगे नजर?

सेठी ने आगे कहा,’हालांकि, इतिहास कई नायकों के लिए निर्दयी रहा है। कई अन्य लोगों पर हो रहे अत्याचारों को नजरअंदाज किया गया है। टीपू एक ऐसी ऐतिहासिक शख्सियत हैं, जिनकी प्रशंसा को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया जाता है, जबकि उनकी क्रूरताओं को हमारी पाठ्यपुस्तकों में बड़ी सफाई से छुपाया गया है।’ सिर्फ इतिहास ही नहीं, बल्कि लोकप्रिय संस्कृति फिल्मों, थिएटरों आदि में भी व्यवस्थित रूप से टीपू के यथार्थवादी और संतुलित चित्रण की अनदेखी की है। यह फिल्म उनके आख्यान में एक सुधार शुरू करने का एक विनम्र प्रयास है।

5 भाषाओं में रिलीज होगी फिल्म

निर्माता संदीप सिंह, जो पीएम नरेंद्र मोदी, स्वतंत्र वीर सावरकर, अटल या बाल शिवाजी जैसी फिल्मों के पीछे रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह वह सिनेमा है जिसमें मैं व्यक्तिगत रूप से विश्वास करता हूं। मेरी फिल्में सच्चाई के लिए खड़ी होती हैं। जैसा कि हमारे इतिहास की पाठ्यपुस्तकों में दिखाया गया है, उसे बहादुर मानने के लिए मेरा ब्रेनवाश किया गया है। लेकिन उनके द्वेषपूर्ण पक्ष को कोई नहीं जानता। मैं इस फिल्म के जरिए आने वाली पीढ़ी को उनके छिपे हुए बुरे पक्ष को सामने लाना चाहता हूं। यह फिल्म का निर्माण इरोस इंटरनेशनल, रश्मी शर्मा फिल्म्स और संदीप सिंह द्वारा समर्थित टीपू हिंदी, कन्नड़, तमिल तेलुगु और मलयालम में रिलीज होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *