6 फिल्मी स्टार जिन्होंने पर्दे पर निभाई एक खिलाड़ी भूमिका, लूटी वाहवाही

ऐसे 6 फिल्मी स्टार्स जिन्होंने सिल्वर स्क्रीन पर खेल हस्तियों की भूमिका का बखूबी निभाया है। उन्होंने अपने भूमिकाओं से अपने फैंस और खेल जगत को आश्चर्यचकित किया है।

sports person | Sach Bedhadak

क्रिकेट जगत और बॉलीवुड का पुराना नाता रहा है। कई अभिनेत्रियों ने स्पोर्ट्स पर्सन से शादी रचाई है तो कई एक्टर और एक्ट्रेस ने खेल दिग्गजों का रोल बड़े पर्दे पर निभाया है। वास्तवीक जीवन के खेल दिग्गजों की भूमिका निभाने की काल के लिए समर्पण, कौशल और जुनून की आवश्यकता होती है। आज हम आपसे ऐसे 6 फिल्मी स्टार्स से रूबरू कराने जा रहे हैं जिन्होंने सिल्वर स्क्रीन पर खेल हस्तियों की भूमिका का बखूबी निभाया है। उन्होंने अपने भूमिकाओं से अपने फैंस और खेल जगत को आश्चर्यचकित किया है।

रणवीर सिंह – ’83’

फिल्म ’83’ में में रणवीर सिंह ने दिग्गज क्रिकेटर कपिल देव का किरदार निभाया है। यह फिल्म 1983 के क्रिकेट विश्व कप में भारत की ऐतिहासिक जीत पर बनी है। एक ऐसा पल जिसने भारतीयों मान विश्व में बढ़ाया है। रणवीर सिंह ने कपिल देव के करिश्मे, नेतृत्व और क्रिकेट कौशल को दर्शाया, जिससे उन्हें प्रशंसा मिली और उन्होंने अपने स्वयं के कॅरियर की उपलब्धि में योगदान दिया।

यह खबर भी पढ़े:-सीमा-सचिन की लव स्टोरी पर बन रही फिल्म इस दिन होगी रिलीज, ‘कराची टू नोएडा’ का पोस्टर आया सामने

सैयामी खेर – ‘घूमर’

अभिनेत्री सैयामी खेर ने फिल्म ‘घूमर’ में विकलांग क्रिकेटर का किरदार निभाया है जो उनके सिनेमा के प्रति समर्पण की भावना का एक बड़ा उदाहरण है। एक ऐसा खेल खेलना जिसकी वह खुद शौकीन हैं, सैयामी का प्रदर्शन दर्शकों को बहुत पसंद आया। प्रामाणिकता सुनिश्चित करने के लिए, उसने अपने दाहिना हाथ को नियंत्रित करके और अपने बायां हाथ से गेंदबाजी की है। यह प्रतिबद्धता एक ऐसे प्रदर्शन में तब्दील हो गई, जिसने न केवल उनकी अभिनय क्षमता को प्रदर्शित किया, बल्कि दिव्यांग एथलीटों के लचीलेपन को भी उजागर किया।

प्रियंका चोपड़ा – मैरी कॉम

अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने भारत को विश्वभर में गौरवान्वित करने वाली मुक्केबाज एथलीट मैरी कॉम का किरदार निभाया है। उन्होंने बॉक्सिंग की दुनिया में मैरी कॉम के संघर्ष, दृढ़ संकल्प और सक्सेस को बड़े पर्दे पर उतारा था। मुक्केबाजी की कला में महारत हासिल करने और मैरी कॉम की शैली और तकनीक को सटीक रूप से चित्रित करने के लिए प्रियंका को कठिन प्रशिक्षण से गुजरना पड़ा। उनका समर्पण रंग लाया, क्योंकि उन्होंने न केवल आलोचनात्मक प्रशंसा हासिल की, बल्कि यह भी सुनिश्चित किया कि फिल्म को एक शानदार सफलता मिले।

कंगना रनौत – पंगा

अपनी बहुमुखी प्रतिभा के लिए मशहूर कंगना रनौत ने ‘पंगा’ में एक बार फिर अपनी अभिनय क्षमता साबित की। एक कबड्डी खिलाड़ी की भूमिका निभाते हुए, कंगना ने दृढ़ संकल्प और लचीलेपन का सार प्रस्तुत किया जो एथलीटों को परिभाषित करता है। फिल्म के बॉक्स ऑफिस पर उम्मीद के अनुरूप प्रदर्शन नहीं करने के बावजूद, पूर्णता के प्रति उनका समर्पण चमक उठा। कंगना के किरदार की आलोचकों और दर्शकों दोनों ने सराहना की, जो उनकी कला के प्रति उनकी प्रतिबद्धता और उनके द्वारा निभाए जाने वाले हर किरदार में गहराई लाने की उनकी क्षमता को दर्शाता है।

दिलजीत दोसांझ – सूरमा

फिल्म ‘सूरमा’ में अभिनेता दिलजीत दोसांझ ने हॉकी खिलाड़ी संदीप सिंह का किरदार निभाया। उन्होंने फिल्मी पर्दे पर संदीप सिंह की खेल जर्नी को जिया। उन्होंने पर्दे पर प्रदर्शित किया कि कैसे चोटों लगने के बाजवूद संदीप सिंह ने विपरित परिस्थितियों में संघर्ष किया। दिलजीत, जिनके पास हॉकी का कोई अनुभव नहीं था, इसके बाजवूद उन्होंने पर्दे पर संदीप सिंह का किरदार बखूबी निभाया। इसके लिए दिलजीत को कठिन ट्रेनिंग से गुजरना पड़ा। भूमिका के प्रति उनकी प्रतिबद्धता और किरदार में लाई गई भावनात्मक गहराई ने ‘सूरमा’ को वास्तविक जीवन के खेल नायक के प्रति एक श्रद्धांजलि बना दिया।

यह खबर भी पढ़े:-ट्रेलर ऑफ द सेंचुरी… ‘जवान’ की एडवांस बुकिंग ने रचा इतिहास, करण जौहर ने कही बड़ी बात

फातिमा सना शेख – ‘दंगल’

एक ऐसी भूमिका के साथ अपनी शुरुआत करते हुए न केवल अपने अभिनय कौशल बल्कि शारीरिक परिवर्तन भी किया। फातिमा सना शेख ने ‘दंगल’ के साथ एक अमिट छाप छोड़ी। वास्तविक जीवन की पहलवान गीता फोगट का चित्रण करते हुए, जिन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीता, फातिमा का अपनी भूमिका के प्रति समर्पण निर्विवाद था। एक चैंपियन पहलवान की ताकत और दृढ़ संकल्प को रूप देने के लिए उन्हें कठोर प्रशिक्षण और अनुशासित दिनचर्या से गुजरना पड़ा। उनकी प्रतिबद्धता सफल रही और गीता का उनका चित्रण प्रामाणिकता के प्रति एक अभिनेता के समर्पण का एक एग्जाम्पल सेट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *