Train Accident: ट्रेन में सफर करते समय यहां बैठे, हादसे के दौरान बच जाएगी आपकी जान, सबसे कारगर है ये तरीका

अगर आप ट्रेन में सफर करते हैं तो कुछ आसान टिप्स का हमेशा ध्यान रखे, जिससे आपकी जान जाने से बच सकती है।

Train Crash 2 | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। उड़ीसा में शुक्रवार रात को एक बड़ा ट्रेन हादसा हो गया, जिसमें सैंकड़ों लोग की मौत हो चुकी हैं वहीं हजारों लोग गंभीर घायल हैं। यह हादसा कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन के पटरी से उतर जाने से हुआ जो एक बहुत भयानक मंजर है। ट्रेन हादसे में सुरक्षित बच पाना बहुत ही मुश्किल होता है, क्योंकि ट्रेन की रफ्तार इतनी ज्यादा होती है कि हादसे के समय एक भी यात्री को संभलने का मौका नहीं मिल पाता है। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह है कि ट्रेन हादसे में कैसे बचा सकता है?

यह खबर भी पढ़ें:-जब 800 लोगों का काल बन गई थी उफनती नदी, ओडिशा से याद आया 42 साल पहले का वो ‘काला दिन’

आइए जानते हैं कहां बैठने से बच सकती आपकी जान

किसी भी ट्रेन हादसे में तब सुरक्षित रहने की ज्यादा संभावना बनी रहती हैं जब आप बीच में बैठे होते हैं। मतलब आपके पास आसपास लोग बैठे हैं और आप सीट पर उनके बीच में हो तो ऐसा करने से ट्रेन हादसे के समय आप सीधा ट्रेन के कंपार्टमेंट की दीवार या फिर छत वाले हिस्से से टकराने से बच जाते हैं और सुरक्षित रहते हैं। यह तरीका बेहद ही कारगर है और ट्रेन हादसे को जानलेवा होने से बचाया जा सकता है।

Train Crash | Sach Bedhadak

सीट पर बैठने के बाद पीछे की तरफ रखे जोर

जिस भी दिशा में ट्रेन आगे बढ़ रही होती है तो उस दिशा के विपरित आपको जोर महसूस होता है ऐसे में अपनी सीट पर पीछे की तरफ जोर देखकर बैठे। ऐसा करने से आप हादसे के दौरान गंभीर चोटों से खुद को बचा सकते हैं क्योंकि ऐसा देखा गया है कि जो लोग बड़ी ही आराम से बैठे रहते हैं उन्हें ट्रेन हादसे के समय पीछे की तरफ झटका लगता है और वह सीधे टकरा सकते हैं। ऐसे में उन्हें गंभीर चोटें लग सकती हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-Odisha Train Accident: क्या है सुरक्षा तंत्र ‘कवच’ जिससे टल सकती थी त्रासदी! अब उठे सवाल

हादसे बाद विडो है एक सुरक्षित स्थान

किसी भी हादसे के समय आप ट्रेन के अंदर फंस सकते हैं ऐसे में हादसे के बाद आपको विंडो के पास होना चाहिए और इस दौरान आप इमरजेंसी विंडो से भी बाहर निकल सकते हैं। इमरजेंसी विंडो से निकलने का आपको पता नहीं होना चाहिए, अगर पता ना हो तो क्रूम मेंबर से पूछ लेना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *