Weather Update : बारिश ने बारां की कृषि मंडी में मचाई तबाही, आज इन 11 जिलों में आंधी-बारिश का येलो अलर्ट

राजस्थान में मई महीने की तरह जून के पहले सप्ताह में भी मौसम का मिजाज बदला हुआ है।

image 2023 06 03T132814.332 | Sach Bedhadak

Weather Update : जयपुर। राजस्थान में मई महीने की तरह जून के पहले सप्ताह में भी मौसम का मिजाज बदला हुआ है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेशभर में करीब एक दर्जन जगहों पर शुक्रवार को बारिश हुई। आज से एक्टिव हुए नए विक्षोभ के चलते प्रदेश में एक बार फिर आंधी-बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। नए विक्षोभ का असर प्रदेश में चार दिन तक बना रहेगा। इसके बाद 7 जून से गर्मी अपने तेवर दिखाना शुरू करेगी। मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश के 11 जिलों में ओले-बारिश का अलर्ट जारी किया है।

पश्चिमी विक्षोभ के चलते शुक्रवार को चित्तौड़गढ़, बारां, बूंदी और टोंक जिले में कई जगह बारिश हुई। सबसे ज्यादा बारिश चित्तौड़गढ़ के निम्बाहेड़ा में 31MM दर्ज की गई। चित्तौड़गढ़ में देर रात बारिश के साथ ओले भी गिरे। चितौड़गढ़ के डूंगला में 12, बूंदी के तालेड़ा में 8, बारां के अटरू में 9, किशनगंज में 7 और टोंक के पीपलू और नगर फोर्ट में 2MM बारिश हुई। इसके अलावा जोधपुर और कोटा जिलों में भी हल्की बारिश दर्ज हुई। इसके अलावा करीब एक दर्जन से अधिक जगहों पर एक सेमी या इससे अधिक बारिश दर्ज हुई।

बारां में बारिश ने मचाई तबाही

बारां में शुक्रवार शाम आधे घंटे की तेज बारिश ने बारां कृषि उपज मंडी में खासी तबाही मचाई। शहर समेत जिले के कई क्षेत्रो में शुक्रवार को तेज हवाओ के साथ करीब आधे घंटे की तेज बरसात होने से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया। यहां कृषि उपज मंडी में पानी का भराव हो जाने से लाखो रुपए का नुकसान हो गया। कृषि उपज मंडी में छोटा पुराना नाला टूटा हुआ होने तथा कचरे से अटा होने के कारण नीलामी स्थल पर पानी का भराव हो गया। करीब एक से डेढ़ फुट पानी का भराव हो जाने से हजारो गेहूं, सरसो व धनिए के कटटे व बोरिया पानी में भीग गए। वही एक किसान का करीब 40 बोरी धनियां पानी में बह गया। जिसे वह पानी से निकाल कर बचाने का जतन करता नजर आया।

आज इन जिलों में बारिश का येलो अलर्ट

मौसम केंद्र जयपुर ने आज प्रदेश के 11 जिलों में 40 से 50 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने और मेघ गर्जन का येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक आज राजधानी जयपुर सहित अलवर, सीकर, चूरू, झुंझुनूं, बीकानेर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर और श्रीगंगानगर जिले में कहीं-कहीं हल्की बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना है। साथ ही 40-50 किमी प्रति घंटे की स्पीड से तेज हवा चलने की आंशका है।

वहीं, रविवार को भी राजधानी जयपुर सहित अलवर, अजमेर, भरतपुर, भीलवाड़ा, दौसा, करौली, झुंझुनूं, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर और गंगानगर जिले में बारिश के साथ कहीं-कहीं ओलावृष्टि होगी। मौमस विभाग के मुताबिक आंधी-बारिश की गतिविधियां राज्य के पश्चिमी, उत्तरी व पूर्वी भागों में 5 और 6 जून तक जारी रहने की संभावना है। लेकिन, 7 व 8 जून से आंधी बारिश की गतिविधियों में कमी होने लगेगी। इसके बाद तापमान में दो से 4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है।

ये खबर भी पढ़ें:-…जब 800 लोगों का काल बन गई थी उफनती नदी, ओडिशा से याद आया 42 साल पहले का वो ‘काला दिन’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *