Small Business Idea: घर की ये सब्जियां कराएगी जमकर कमाई, बस करना होगा ये काम

अगर आप एक किसान हैं और अपनी खेती से ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसे ही आइडियाज जिसकी खेती कर आप ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

vegetable farming | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। भारतीय बाजार में सब्जी की कीमतों में आग लगी पड़ी है। पहले टमाटर के भाव 100 से 150 रुपए किलोग्राम तक पहुंचे तो अब लगभग सारी सब्जियां महंगी हो गई है। इतना नहीं जीरा भी ड्राइफ्रूट से महंगा हो गया है। ऐसे में आपको अपने घर की सब्जियां मालामाल कर सकती हैं। किसान बरसात के मौसम में 3 सब्जियों की खेती करते हैं। इसमें बेल वाली सब्जियां, खड़ी फसल की सब्जियां और जमीन के अंदर होने वाली सब्जियां शामिल हैं। इन सब्जियों के अलावा भी आप फूल गोभी, पत्ता गोभी, खीरा, बैगन, लौकी, करेला, पालक, भिंडी, प्याज, मिर्च और मूली जैसी बहुत सी सब्जियों की खेती कर सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-पैन-आधार लिंक करने की समय सीमा बढ़ी? आयकर विभाग पैन धारकों की मदद के लिए उठाया बड़ा कदम

मानसून में उगाई जाती हैं ये सब्जियां

भारत में मानसून का सीजन जून से लेकर अगस्त तक चलता है या कभी-कभी सितंबर तक भी बढ़ जाता है। ऐसे में कई सब्जियों की नर्सरी भी तैयार की जाती है और कुछ सब्जियों के बीचों को सीधा खेतों में भी बोया जाता है। अगर आप मानसून में सब्जी की खेती करते हैं कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। जैसे टमाटर, मिर्च, तोरी, लौकी, प्याज आदि ऐसी सब्जियां हैं जो सीधे पौधे से उगाई जाती हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-Multibagger Stocks : 41 रुपए से चढ़कर 250 रुपए के पार पहुंचा ये शेयर, 6 महीने में दिया मल्टीबैगर रिटर्न

मानसून में बढ़ जाती हैं सब्जियों की कीमत

अगर आप सब्जी की जबरदस्त उपज चाहते हैं तो आपके खेत की मिट्‌टी में पर्याप्त मात्रा में जैविक पदार्थ और उर्वरक होने चाहिए। इसके साथ ही अपनी नर्सरी में तैयार करने के लिए आपको ऐसी जगह ढूढ़ना चाहिए जहां बरसात का पानी रुकता ना हो। इसके अलावा, आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि बारिश के पानी से आपके पौधों में वायरस रोग और कीट ना लगें। आपको मालूम हो कि बरसात के मौसम में सब्जियों की कीमत काफी बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आप सब्जी की खेती करते हैं तो इससे आपकी अच्छी खास इनकम होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *